वाशिंगटन डीसी (एएनआई)। यूट्यूब ने बुधवार को एक नए 'बेडटाइम रिमाइंडर' सुविधा की घोषणा की। इसका मकसद देर रात तक यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को अलर्ट भेजना है। नई सुविधा प्लेटफाॅर्म पर मौजूदा "टेक ब्रेक" रिमाइंडर्स जैसी ही है, और दोनों गूगल के डिजिटल वेल बीइंग पहल के हिस्से के रूप में 2018 में जारी किए गए यूट्यूब वेलनेस और स्क्रीन टाइम टूल का हिस्सा हैं। इस फीचर का मकसद यूजर्स को गूगल एप्लीकेशन के प्रति अधिक जिम्मेदार बनाना है।

सेट कर सकते हैं टाइम

नए फीचर 'बेडटाइम रिमाइंडर' के साथ, यूट्यूब कहता है कि आप "वीडियो देखने से रोकने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित कर सकते हैं और (आपने यह अनुमान लगाया है!) कब बिस्तर पर जाएं। यह बात कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में लिखी। इसमें आपको टाइम सेट करना होता है और फिर उसी टाइम पीरियड में वीडियो देख सकते हैं। यूट्यूब का कहना है कि यह सुविधा आज से शुरू होने वाले अपने एंड्राॅयड और iOS ऐप पर उपलब्ध होगी, लेकिन सभी यूजर्स को यह फीचर उपलब्ध होने में कुछ दिन लग जाएंगे।

एक महीने पहले यूट्यूब ने उतारा था यह फीचर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कारण ट्रेडिशनल माध्यमों और तौर-तरीकों से दूरी बनाते हुए लोग ऑनलाइन और डिजिटल प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन स्पेस का जबरदस्त यूज कर रहे हैं। ऐसे में यूजर्स को और भी ज्यादा शानदार और बेहतरीन वीडियो, वीडियो एड बनाने और उन्‍हें शेयर करने के लिए YouTube ने एक नया बेहतरीन फ्री टूल पेश किया है। जिसके द्वारा यूजर्स आसानी से बहुत ज्यादा क्रिएटिव और स्टाइलिश शॉर्ट यूट्यूब वीडियोज बना सकेंगे। यूट्यूब के ऑनलाइन टूल का नाम है Video Builder।

वीडियो बिल्डर टूल के फीचर्स है कमाल

गूगल के अपने ऑफिशल ब्लॉग में बताया है कि गूगल ने वीडियो बिल्डर नाम का जो फ्री ऑनलाइन टूल या सॉफ्टवेयर लांच किया है, वह किसी भी तरह के स्टैटिक टेक्स्ट, इमेजेस और लोगो को शानदार तरीके से एनिमेट करके वीडियो में बदल सकता है। साथ ही यूजर्स गूगल की विशालकाय म्यूजिक लाइब्रेरी से म्यूजिक ऐड करके उन वीडियोज को और भी जानदार बना पाएंगे। इसमें बताया गया है कि कोई भी यूजर इस टूल में मौजूद अलग-अलग नेचर के 6 से लेकर 15 सेकंड के वीडियोज के लिए तमाम तरह के फ्री लेआउट और टेंपलेट्स में से किसी को चुन सकता है। इनका यूज करके वह ऑफिशियल वीडियो मैसेज से लेकर पर्सनल फन वीडियोस भी बना सकता है।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Technology News inextlive from Technology News Desk

inext-banner
inext-banner