- केडीए बोर्ड की मीटिंग में सिटी के डेवलपमेंट के लिए कई अहम प्रोजेक्ट को मिला ग्रीन सिग्नल

-कानपुर मेट्रो के रूट पर आने वाली क्रॉसिंग्स पर आरओबी बनाने की प्लानिंग को किया गया ड्रॉप

KANPUR: कानपुराइट्स को ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने के लिए सिटी में मल्टीलेवल पार्किग, रेलवे ओवर ब्रिज और फ्लाई ओवर बनाए जाएंगें। फ्राईडे को केडीए बोर्ड की मीटिंग में 12 आरओबी, फ्लाईओवर और मल्टीलेवल सहित 3 पार्किग के लिए प्रपोजल लाए गए। हालांकि कानपुर मेट्रो के रूट पर आने वाली क्रॉसिंग्स पर आरओबी बनाने की प्लानिंग को ड्रॉप कर दिया है। अन्य को हकीकत पर उतारने की कार्रवाई तेज करने का डिसीजन लिया गया है।

कई प्रपोजल कर दिए ड्राप

कमिश्नर सुभाष चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में हुई केडीए बोर्ड मीटिंग में इनमें से गुटैया, 9 नम्बर, गुरुदेव पैलेस व कल्याणपुर क्रॉसिंग पर आरओबी के प्रपोजल को ड्रॉप कर दिया गया है। दरअसल आईआईटी से मोतीझील तक एलीवेटेड ट्रैक पर मेट्रो दौड़ेगी। इसलिए आरओबी की जगह एलीवेटेड ट्रैक निर्माण का प्रपोजल भेजने का डिसीजन हुआ। वहीं गुमटी न.5 रोड पर डॉट नाला होने से क्रॉसिंग पर ब्रिज संभव नहीं है। वीआईपी रोड, अफीमकोठी व दासू कुआं चौराहा हमीरपुर रोड पर फ्लाईओवर और दादा नगर-सीटीआई और घंटाघर-टाटमिल पुल के पैरलल ब्रिज व जरीबचौकी व मंधना क्रॉसिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज के लिए तेजी से कार्रवाई करने का डिसीजन हुआ।

मल्टीलेवल पार्किग बनेगी

वीआईपी रोड, कचहरी व गोविन्द नगर में पार्किग डेवलप की जाएगी। मैकराबर्ट हॉस्पिटल सिविल लाइंस व जागेश्वर हॉस्पिटल में मल्टीलेवल पार्किग बनाई जाएगी। उधर रजिस्ट्री ऑफिस के सामने पार्क में अंडरग्राउंड पार्किग के लिए पहले से ही कवायद चल रही है।

.

-रेलवे ओवर ब्रिज

जरीब चौकी, मंधना क्रॉसिंग

फ्लाईओवर

सरसैयाघाट से ग्रीन पार्क चौराहा, अफीमकोठी चौराहा, दासू कुआं चौराहा हमीरपुर रोड

पैरलल रेलवे ओवर ब्रिज

दादा नगर से सीटीआई चौराहा, घंटाघर चौराहा से टाटि1मल चौराहा

25 परसेंट में एलआईजी फ्लैट नहीं

केडीए के एलआईजी, एमआईजी फ्लैट के एलॉटीज को निराशा हाथ लगी है। रेगुलर इंस्टॉलमेंट जमा करने वाले इन लोगों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट एलॉटीज की तरह 25 परसेंट धनराशि जमा कर कब्जा नहीं मिल सकेगा। केडीए ने ईडब्ल्यूएस की तरह एलआईजी व एमआईजी के लिए व्यवस्था करने का प्रपोजल लाया था, जो पास नहीं हुआ। हालांकि रेगुलर इंस्टॉलमेंट पे करने वाले एलॉटीज 50 परसेंट धनराशि जमा कर एग्रीमेंट कराकर कब्जा हॉसिल कर सकेंगे। केडीए वीसी किंजल सिंह ने कहा कि बोर्ड ने समय सीमा 6 महीने बढ़ा दी है।

सॉलिड वेस्ट प्लांट के लिए जमीन

सॉलिडवेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाने के लिए केडीए बोर्ड ने सुरार और सेन पूरब पारा में नगर निगम को करीब 28 हेक्टेयर जमीन फ्री में देने के प्रपोजल पर मुहर लगा दी। इनमें सुरार में 18 हेक्टेयर व सेनपूरब पारा में 10 हेक्टेयर जमीन है।

शिफ्ट होंगी लोकल डेयरीज

सिटी में चल रहे चट्टे शिफ्ट करने के लिए केडीए, नगर निगम को कुलगांव, कठोंगर व गंभीरपुर में जमीन देने को प्रपोजल को भी केडीए बोर्ड में ग्रीन सिग्नल मिल गया।

एरिया --जमीन दी गई

कुलगांव-- 29 हेक्टेयर

कठोंगर--16.55 हेक्टेयर

गंभीरपुर-- 4.02 हेक्टेयर

.

बोर्ड मीटिंग की कुछ खास बातें

- पीएम आवास योजना के अ‌र्न्तगत बन रहे फ्लैट के एलॉटीज को जल्द ही एलॉटमेंट लेटर मिलेगा

- केडीए महावीर नगर, रामगंगा इंक्लेव व सरकापुर में हजारों फ्लैट एलॉट कर चुका है।

- जाजमऊ से चुंगी चौराहा रोड के ब्यूटीफिकेशन के 7.27 करोड़ को मंजूरी मिल गई।

- जाजमऊ पुलिस चौकी से सिद्धनाथ मंदिर मोड़ तक 97 लाख से ब्यूटीफिकेशन व लाइटिंग

- जुगल देवी सरस्वती विद्या मंदिर के सामने नाले पर आरसीसी स्लैब कवर करने को 5 लाख

- इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के कार्य के लिए 4 लाख