सीसीएसयू का 30वां दीक्षांत समारोह सफलता पूर्वक सम्पन्न

कुलाधिपति राज्यपाल रामनाइक ने बच्चों को दी दीक्षा

Meerut. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी का 30वां दीक्षांत समारोह सोमवार को आयोजित किया गया. सीसीएसयू के प्रेक्षागृह में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले 199 स्टूडेंट्स को मेडल और उपाधियां दी गई. इस दौरान छात्रों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति राज्यपाल राम नाइक ने की जबकि मुख्य अतिथि भारतीय दार्शनिक अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली के अध्यक्ष प्रो. एसआर भट्ट रहे. हालांकि ट्रैफिक में फंसने के कारण वह समारोह में काफी देरी से पहुंचे. मंच पर कुलपति प्रो. एनके तनेजा ने सभी डिग्री होल्डर्स को शपथ दिलाई. समारोह स्थल पर पहुंचने से पहले एनसीसी कैडेट्स ने राज्यपाल को गार्ड आफ ऑनर भी प्रदान किया.

139 को मिला कुलपति स्वर्ण पदक

दीक्षांत समारोह में 199 होनहारों को मेडल प्राप्त हुए. इसमें राज्यपाल राम नाईक ने मंच से 39 मेधावियों को मेडल देकर सम्मानित किया, जिसमें वर्ष 2018 के ओवरआल टॉपर एमए ड्राइंग व पेंटिंग में आकांक्षा गुप्ता को कुलाधिपति रजत पदक प्रदान किया गया. इसके अलावा दो स्टूडेंट्स नीरु पवार व विकास को किसान ट्रस्ट से चरण सिंह स्मृति प्रतिभा पुरस्कार प्रदान किया गया. समारोह में 139 को कुलपति स्वर्ण पदक, 49 को प्रायोजित स्वर्ण पदक, 158 को विशिष्ट योग्यता प्रमाणपत्र प्रदान किया गया. वर्ष 2017 में पास हुए 8 स्टूडेंट्स को कुलपति स्वर्ण पदक, दो को प्रायोजित स्वर्ण पदक और 10 को विशिष्ट योग्यता प्रमाणपत्र दिया गया. दीक्षांत समारोह में इतिहास विभाग की स्टूडेंट अंशु को सबसे ज्यादा 4 पदक मिले.

बच्चों को दिए गुरुमंत्र

राज्यपाल ने मंच से स्टूडेंट्स का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि उनके जीवन का एक पड़ाव पूरा हो गया है और अब उन्हें अगले पड़ाव की यात्रा आरंभ करनी है. इसके लिए उन्होंने स्टूडेंट्स को शुभकामनाओं के साथ ही 10 गुरुमंत्र भी दिए.

इच्छाशक्ति दृढ़ करें

असफलता पर परेशान न हो, आत्म निरीक्षण करें

दूसरे को दोष न दें

कभी हिम्मत न हारें

सफलता के लिए शार्टकट न अपनाएं

प्रमाणिकता बनाएं रखे

कड़ी मेहनत करें

निरंतर प्रयास करें

कड़ी प्रतिस्पर्धा हैं इसलिए हमेशा क्वालिटी मेंटेन करें

हमेशा चलते रहे.