- आधार न होने पर स्कूलों को नहीं मिलेगा मिड डे मील का कोटा

- 30 अगस्त तक हर स्टूडेंट्स का आधार नम्बर देना अनिवार्य

DEHRADUN:

सरकारी स्कूलों में आधार कार्ड की अनिवार्यता के बाद अब मिड डे मील के लिए हर बच्चे का आधार नम्बर अनिवार्य होगा। शिक्षा विभाग की ओर से इस बाबत फ्0 अगस्त तक का समय दिया गया है।

शिक्षा विभाग ने कसी कमर

केन्द्र की आधार कार्ड की अनिवार्यता को सरकारी स्कूलों में पूरी तैयारी के साथ लागू किया जा रहा है। पहले एडमिशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य करने के बाद अब मिड डे मील के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। हर बच्चे को आधार कार्ड नम्बर देना ही होगा। जिसके बाद मिड डे मील का कोटा मिलेगा। अभी तक नए एडमिशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया था। मुख्य शिक्षा अधिकारी एसबी जोशी ने बताया कि सीबीएसई के निर्देशों का अक्षरश: पालन किया जा रहा है। सबसे पहले एडमिशन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया था। जिसका हर स्कूल ने पालन किया है। इसके बाद अब मिड डे मील के लिए भी हर बच्चे का आधार नम्बर जरूरी कर दिया गया है। आधार कार्ड को अनिवार्य करने के लिए शिक्षा विभाग ने कमर कस ली है। इससे पहले शिक्षा विभाग ने हर सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए फ्क् अगस्त तक आधार को जमा करने के निर्देश दिए हैं। अगर आधार कार्ड क्00 प्रतिशत जमा नहीं हुए तो शिक्षकों के वेतन तक रोकने के निर्देश पहले ही जारी हो चुके हैं।

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले हर बच्चे के पास आधार होना अनिवार्य कर दिया गया है। जिसके लिए अब मिड डे मील के लिए भी आधार अनिवार्य होगा। स्कूलों को फ्0 अगस्त तक हर हाल में आधार नम्बर जमा करना होगा।

एसबी जोशी, मुख्य शिक्षा अधिकारी

कहां बनवाएं आधार

स्कूलों में आधार कार्ड को अनिवार्य तो कर दिया, लेकिन दून में आधार कैसे बनाएं ये बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। शहर के जीपीओ में आधार कार्ड बनाने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। दरअसल निजी सेंटरों में आधार कार्ड नहीं बन रहा है। सिर्फ मुख्य डाकघर में ही आधार बनाने की सुविधा दी जा रही है। इधर डीएसओ कार्यालय के पास बने आधार सेंटर में सिर्फ शुक्रवार, शनिवार को ही आधार बनाया जा रहा है। ऐसे में स्कूलों में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने वाले लोगों को बड़ी परेशानी हो रही है। इसके साथ ही निजी स्कूलों ने भी सीबीएसई के नियमों का पालन नहीं किया है।