कानपुर। 17 फरवरी 1984 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया में जन्में एबी डिविलियर्स माॅर्डन एरा के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं। क्रिकेट पिच पर जब एबीडी उतरते हैं तो मैदान कोर्इ भी हो, हर देश के फैंस उनके लिए ताली बजाते हैं। पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हो चुके डिविलियर्स ने ये प्यार यूं ही नहीं कमाया। 14 साल लंबे करियर में एबीडी न किसी विवाद में उलझे आैर न किसी क्रिकेटर से भिड़े। इसके अलावा उनकी खास बल्लेबाजी उन्हें दुनिया का सबसे अलग बल्लेबाजी बनाती है।
हैप्पी बर्थ डे ab : गोल्फ में डिविलियर्स को छक्का लगाते देखा है कभी!
2004 में किया था इंटरनेशनल डेब्यू

साउथ अफ्रीका के दाएं हाथ के बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने साल 2004 में इंग्लैंड के विरुद्घ टेस्ट क्रिकेट में कदम रखा था। इसके ठीक एक साल बाद 2005 में वह वनडे क्रिकेट में आए। वनडे में एबी के नाम 228 मैचों में 9577 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनका एवरेज 53.50 का रहा। एकदिवसीय क्रिकेट में एबीडी ने 25 शतक आैर 53 अर्धशतक भी लगाए हैं। टेस्ट की बात करें तो डिविलियर्स के नाम 114 मैचों में 50.66 की आैसत से 8765 रन दर्ज हैं।
हैप्पी बर्थ डे ab : गोल्फ में डिविलियर्स को छक्का लगाते देखा है कभी!
5 आेवर में जड़ दी थी सेंचुरी
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज सेंचुरी का रिकाॅर्ड एबी डिविलियर्स के ही नाम है। एबी ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंदों में शतक ठोंक दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि डिविलियर्स को 50 रन बनाने में सिर्फ 19 मिनट लगे। वहीं शतक उन्होंने 40 मिनट में जड़ दिया था। आउट होने से पहले डिविलियर्स 44 गेंदों में 149 रन बना गए थे। इस पारी में उन्होंने 16 छक्के मारे। वनडे पारी में किसी बल्लेबाज द्वारा लगाए गए ये सबसे ज्यादा छक्के हैं।
हैप्पी बर्थ डे ab : गोल्फ में डिविलियर्स को छक्का लगाते देखा है कभी!
डिविलियर्स से जुड़ी इन झूठी बातों का कभी न मानें सच
पूर्व साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का नाम आते ही उनसे जुड़ी कर्इ फर्जी बातें भी चर्चा में आ जाती है। अगर आप डिविलियर्स के जबरा फैन हैं तो ये बातें आपने भी सुनी या पढ़ी होंगी कि, डिविलियर्स सिर्फ क्रिकेट ही नहीं अन्य खेलों में भी नेशनल चैंपियन हैं, जैसे हाॅकी, फुटबाॅल, रग्बी आैर स्वीमिंग। मगर इसकी हकीकत कुछ आैर ही है। 2016 में डिविलियर्स ने अपनी निजी जिंदगी आैर करियर से जुड़े सारे अनुभवों पर एक किताब लिखी थी। 'एबी : द आॅटोबाॅयोग्राफी' नाम की इस किताब में एबी ने उन बातों का भी जिक्र किया जो महज एक अफवाह हैं। इस किताब के मुताबिक, डिविलियर्स ने कभी भी अपने देश के लिए हाॅकी, फुटबाॅल, बैडमिंटन वगैरह कुछ नहीं खेला।



जब गोल्फ के मैदान पर लगाया सिक्स
डिविलियर्स को अगर क्रिकेट के अलावा कोर्इ दूसरा गेम पसंद है, तो वो गोल्फ है। हालांकि इसमें भी वह नेशनल चैंपियन नहीं है बल्कि सिर्फ शौकिया खेलते हैं। एक बार तो एबी ने गोल्फ खेलते हुए सिक्स लगा दिया था। इसका वीडियो खुद एबी ने अपने अफिशल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया था। साथ ही कैप्शन लिखा कि गोल्फ खेलते हुए जब पंच कट लगाआे तो एेसी फीलिंग आती है मानो कवर के ऊपर से छक्का लगा दिया।

डिविलियर्स से जुड़ी वो 5 झूठी बातें, जिन्हें अक्सर लोग मान लेते हैं सच

 

Cricket News inextlive from Cricket News Desk