ए प्लस व ए कटेगरी जंक्शन में बुजुर्ग और विकलांग मुसाफिरों को मिलेगी राहत

राज्यसभा में रेल राज्य मंत्री ने दी जानकारी, 267 रेलवे स्टेशनों को मिलेगा फायदा

BAREILLY:

रेलवे की ओर से बरेली जंक्शन पर अपने बुजुर्ग व विकलांग मुसाफिरों को बड़ी राहत देने की तैयारी हो रही है. रेल मंत्रालय की ओर से देश के ए प्लस व ए कटेगरी के रेलवे स्टेशनों में एस्केलेटर्स यानि ऑटोमेटिक सीढि़यां लगाई जा रही हैं. वहीं सी कटेगरी के स्टेशनों को भी इस सुविधा से जोड़े जाने की तैयारी है. रेलवे की ओर से देश भर के चुनिंदा 9म् स्टेशनों में ख्ब्ब् एस्केलेटर्स लगाई जा चुकी हैं. वहीं आने वाले समय में क्7क् स्टेशनों पर ब्00 एक्सेलेटर्स लगाए जाने को रेलवे ने मंजूरी दे दी है. मंडे को राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लिखित में इसकी जानकारी दी है.

जंक्शन को मिलेगी बड़ी राहत

बरेली जंक्शन को भी ए प्लस स्टेशन कटेगरी का दर्जा हासिल है. हर महीने म् करोड़ रुपए से ज्यादा की इनकम करने वाले स्टेशन को ही ए प्लस का दर्जा दिया जाता है. ऐसे में रेल मंत्रालय की इस योजना में बरेली जंक्शन भी शुमार होता है. जंक्शन पर रोजाना करीब ख्00 ट्रेनें गुजरती हैं. पिछले लंबे समय से जंक्शन पर बुजुर्ग व विकलांग मुसाफिरों के लिए एस्केलेटर्स की व्यवस्था शुरू करने की मांग उठती रही. लेकिन पिछले कुछ साल से हर बार रेल बजट में इसके लिए प्रस्ताव भेजे जाने के बावजूद न-उम्मीदी हाथ आई.

मिलेगी फुट ओवरबि्रज से निजात

जंक्शन पर करीब ब्0-भ्0 हजार मुसाफिर रोजाना उतरते और ट्रेन पकड़ते हैं. इनमें काफी तादाद बुजुर्गो की होती है. जंक्शन पर एस्केलेटर्स की व्यवस्था होने से बुजुर्ग व विकलांग मुसाफिरों को बड़ी राहत मिल जाएगी. बरेली में होने वाले उर्स पर देश भर से लाखों जायरीन आते हैं. जिनमें बुजुर्गो की तादाद ज्यादा होती है. वहीं हरिद्वार और कटरा वैष्णो देवी की यात्रा के लिए भी हजारों बुजुर्ग मुसाफिर जंक्शन से सफर करते हैं. इस सुविधा से प्लेटफॉर्म ख्, फ् व ब् पर उतरने वाले बुजुर्ग व विकलांग मुसाफिरों को फुट ओवरब्रिज की मुश्किल चढ़ाई से निजात मिल जाएगी.