- नारी शिक्षा निकेतन, नवयुग कन्या व विद्यांत पीजी कॉलेज के लिए आज से होंगे आवेदन

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध तीन डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया मंडे से शुरू हो रही है। इनमें नारी शिक्षा निकेतन ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज, नवयुग कन्या महाविद्यालय और विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज शामिल हैैं। नारी शिक्षा निकेतन ग‌र्ल्स पीजी कॉलेज में इस बार भी आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑफलाइन होगी। कॉलेज में आवेदन फॉर्म का वितरण 25 अप्रैल से शुरू होगा अभी इसकी लास्ट डेट नहीं तय की गई है। कॉलेज की बीए की 560 सीटें, बीएससी की सौ सीटें पर एडमिशन के लिए आवेदन फीस छह सौ रुपए व बीकॉम की 80 सीटों के लिए सात सौ रुपए आवेदन फीस रखी गई है। जबकि पीजी कोर्सेस के लिए आवेदन की फीस आठ सौ रुपए रखी गई हैं।

नवयुग कन्या में ब्रॉसर पड़ेगा खरीदना

नवयुग कन्या महाविद्यालय में एडमिशन के लिए प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होकर 15 मई तक चलेरी। कॉलेज के यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एक ब्रॉसर खरीदना होगा। जिसमें स्टूडेंट्स को एक लॉगिंन आईडी और पासवर्ड दिया जायेगा। जिसके जरिये स्टूडेंट्स फार्म भर सकेंगे। कॉलेज की बीए की 700 सीटों, बीकॉम की 240 सीटों, बीएससी की 190 सीटों, एमए इंग्लिश की 60 सीटों, एम हिंदी की 60 सीटों के लिए छह सौं रुपए आवेदन फीस रखी गई है। इसके अलावा कॉलेज में इसी सत्र से बीए में होम साइंस व एमकॉम की पढ़ाई भी शुरू होने की संभावना हैं।

विद्यांत में आज से ऑनलाइन आवेदन

विद्यांत हिन्दू पीजी कालेज में यूजी और पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया मंडे से शुरू हो रहे हैं। कॉलेज की प्राचार्य प्रो। धर्म कौर ने बताया कि इस बार यह प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है। स्टूडेंट कॉलेज की वेबसाइट www.vidyantcollegeonline.org पर जाकर फार्म भर सकते हैं। इस बार आवेदन फॉर्म की फीस 700 रुपए निर्धारित की गई है। सभी एडमिशन मेरिट के आधार पर ही लिए जाएंगे। प्रचार्या धर्म कौर ने बताया कि बीए, बीकॉम में आवेदन की लास्ट डेट 30 मई निर्धारित की गई है। वहीं एमए हिस्ट्री व एमकॉम में आवेदन फॉर्म की लास्ट डेट 7 जून निर्धारित है। वहीं आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए बीए, बीकॉम के स्टूडेंट्स के लिए छह जून लास्ट डेट निर्धारित है। जबकि एमए हिस्ट्री और एमकॉम के लिए दस जून लास्ट डेट निर्धारित है।