-दिल्ली और गाजियाबाद से आए हजारों लोगों को पहुंचाया गया घर

-स्वास्थ्य विभाग ने 14 दिन घर में क्वैरेंटाइन रहने की दी है हिदायत

-ग्राम प्रधानों को दी गई निगरानी करने की जिम्मेदारी, देंगे हर बदलाव की खबर

PRAYAGRAJ: दिल्ली और गाजियाबाद से पलायन कर आए हजारों लोगों की निगरानी का काम ग्राम प्रधानों को सौंपा गया है। अगले 14 दिन तक यह प्रधान लोगों के पल-पल की खबर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन को देंगे। साथ ही इन लोगों को अगले 14 दिन तक घर पर क्वैरेंटाइन रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही आस-पड़ोस वालों को भी सतर्कता बरतने को कहा गया है।

इधर-उधर घूमने पर लगाई रोक

दूसरे जिलों और प्रदेशों में काम करने वाले यह लोग बसों में भरकर लगातार प्रयागराज पहुंच रहे हैं। इन सभी की स्वास्थ्य जांच कर इनके गांव रवाना किया जा रहा है। साथ हिदायत दी जा रही हे कि यह लोग पब्लिक से दूर रहेंगे। सीधे अपने घर में क्वैरेंटाइन हो जाएंगे। अगर 14 दिन के भीतर कोई लक्षण दिखता है तो इसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दी जाएगी। इस पीरियड में इन पर निगरानी करने और सूचना देने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधानेां की है।

पहले से ही हैं सैकड़ों क्वैरेंटाइन

बता दें कि जिले के कई गांव में पहले से बडी संख्या में लोगों को क्वैरेंटाइन किया गया है और इनकी पल-पल की खबर ली जा रही है। जो भी लोग गांव में पहुंच रहे हैं उनकी जांच स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा भी की जा रही है। आसपास वालों को निश्चित समय अवधि तक दूरी बनाए रखने की अपील भी की जा रही है, जिससे कोरोना संक्रमण को पफैलने से रोका जा सके।

डीएम ने जारी किया आदेश

इस बीच डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने रविवार को आदेश जारी किया है। उन्होंने कहा कि है कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए विदेश से आए लोगों कीा सैंपलिंग या स्वास्थ्य जांच बेहद जरूरी है। ऐसे में जो लोग 12 मार्च को या उसके बाद जिले में विदेश से आए हैं उनकी सूचना पब्लिक विभिन्न नंबरों पर उपलब्ध करा सकती है। यह सूचना हर हाल में 30 मार्च की शाम 6 बजे तक कॉल, मैसेज या वॉट्सअप के जरिए दी जा सकती है।

इन नंबरों पर दें जानकारी

कोरोना मेडिकल कंट्रोल रूम नंबर

0532- 2266098, 2266099

कोरोना प्रशासनिक कंटोल रूम

0532- 2641577, 2641578

कंटोल रूम प्रभारी, भानु प्रताप यादव, मुख्य राजस्व अधिकारी

9454417813

डॉ। गणेश प्रसाद, एसीएमओ स्वास्थ्य विभाग

9415238998