25 अप्रैल तक स्टूडेंट्स कर सकेंगे ऑन लाइन आवेदन

12 मई से शुरू होगा इंट्रेंस एग्जाम

prayagraj@inext.co.in

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के यूजी और पीजी 2020-21 सेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने का टारगेट 25 अप्रैल रखा गया है। यूनिवर्सिटी 12 से 25 मई के बीच विभिन्न एकेडमिक प्रोग्राम में दाखिले के लिए इंट्रेस आयोजित करेगी।

22 हजार सीटों पर होना है प्रवेश

इलाहाबाद सेंट्रस यूनिवर्सिटी के एकेडमिक सेशन 2020-21 के पीजी और यूजी प्रोग्राम के अन्तर्गत इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके संघटक कालेजों को मिलाकर कुल 22 हजार सीटों पर दाखिले की प्रक्त्रिया पूरी की जाएगी। इंट्रेस एग्जाम के एक साप्ताह के अंदर ही यूनिवर्सिटी की तरफ से प्रवेश परीक्षा का परिणाम भी घोषित करने की तैयारी है। यूनिवर्सिटी की तरफ से अभी तक एडमिशन की तिथियों की घोषणा नहीं की गई है। यूनिवर्सिटी की ओर से होने वाले इंट्रेस एग्जाम के लिए ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों विकल्प यूनिवर्सिटी की ओर से दिए गए है। सिर्फ क्रेट प्रवेश परीक्षा पूरी तरह से ऑफलाइन करायी जाएगी। व्यवसायिक पाठ्यक्त्रमों में दाखिले के लिए भी कुछ विषयों के लिए ऑनलाइन व कुछ विषयों के लिए आफलाइन परीक्षा करायी जाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि आवेदन के पूर्व स्टूडेंट्स अर्हता के बारे में विस्तार से जानकारी एकत्र कर लें।

इन शहरों में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने इंट्रेस एग्जाम प्रयागराज के अलावा नई दिल्ली, बंगलुरु, कोलकाता, भोपाल, पटना में सेंटर बनाकर कराने का फैसला लिया है। इस बार भी यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा के लिए श्रीनागर में भी सेंटर बनाया जाएगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

- आन लाइन आवेदन की शुरुआत 25 मार्च

- ऑन लाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 अप्रैल

- इंट्रेस एग्जाम की शुरुआत 12 मई से 25 मई

- इंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट एग्जाम के एक वीक के अंदर

- 22 हजार सीटों में दाखिले के लिए होगा इंट्रेस एग्जाम

- 25 प्रतिशत बढ़ाई गई सीटों पर प्रवेश के लिए अलग से बनायी गई है वेबसाइट

- आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण के अन्तर्गत इन सीटों पर होगा प्रवेश

- इसके लिए यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अलग दिया गया है लिंक