इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल्स में रहने वाले छात्रों के खाना पकाने पर लगी पाबंदी

मेस से मिलेगा लंच-डिनर, तीन महीने का पेमेंट जमा करना होगा एडवांस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हॉस्टल और ट्रस्ट की ओर से संचालित हॉस्टलों में रहने वाले इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों के खाना पकाने पर पाबंदी लगा दी गयी है. मैनेजमेंट यह फैसला लेते हुए प्रत्येक हॉस्टल में मेस की सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. मेस सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए छात्रों से तीन महीने का पेमेंट एडवांस के तौर पर लिया जाएगा. यह नियम ब्वॉयज और ग‌र्ल्स दोनो हॉस्टल्स पर समान रूप से लागू होगा.

2100 रुपये प्रतिमाह होगा मेस चार्ज

इलाहाबाद यूनविर्सिटी की कार्य परिषद की मुहर लगने के बाद स्टूडेंट्स को मेस की सुविधा देने का निर्णय लिया गया है. इसी के चलते एडमिशन लेने के बाद तत्काल छात्रों को हॉस्टल एलॉट किया जा रहा है. नौ जुलाई से शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हो चुका है तो छात्रों ने हॉस्टल्स में कब्जा लेकर क्लासेज अटेंड करना शुरू कर दिया है. यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने तय किया है कि प्रत्येक छात्र को 2100 रुपये प्रति माह के रेट से जुलाई, अगस्त एवं सितम्बर के मेस चार्ज के रूप में 6300 रुपया एडवांस जमा करना होगा.

बाद में एक-एक महीने का चार्ज

हॉस्टलों में रहने वाले स्नातक, परास्नातक व शोध छात्रों से हॉस्टल फीस जमा कराए जाने के साथ ही तीन महीने का एडवांस मेस का चार्ज लिया जा रहा है. सितम्बर महीने के बाद स्टूडेंट्स से एक-एक महीने का मेस का चार्ज लिया जाएगा.

35 रुपये में एक टाइम का भोजन

विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में स्टूडेंट्स को दोनों वक्त का भोजन मेस में उपलब्ध कराया जाएगा. एक टाइम के भोजन की कीमत 35 रुपये निर्धारित की गई है. जिसमें दाल, चावल, रोटी-सब्जी की सुविधा दी जाएगी.

छात्रों के लिए एयू के हॉस्टल्स

सर सुंदर लाल

डायमंड जुबली

पीसी बनर्जी

डॉ. ताराचंद्र

एस राधाकृष्णन

अमरनाथ झा

गंगानाथ झा

हिंदू हॉस्टल

सरोजिनी नायडू

प्रियदर्शनी

हाल आफ रेजिडेंस

महादेवी वर्मा

शताब्दी ग‌र्ल्स

कल्पना चावला

(नोट: इन हॉस्टलों की फीस 14500 रुपये है.)

ट्रस्ट के हॉस्टल्स

केपीयूसी

एसडी जैन

मुस्लिम बोर्डिग

हालैंड हाल हॉस्टल

(नोट: इन हॉस्टल्स में रहने वाले छात्रों को 16000 रुपये हॉस्टल फीस पे करनी होगी. एक हजार रुपये हॉस्टल एडमिशन फीस इसमें शामिल है.)

विश्वविद्यालय और ट्रस्ट द्वारा संचालित हॉस्टलों में मेस की सुविधा छात्र-छात्राओं के लिए अनिवार्य की गई है. इसके लिए तीन महीने का एडवांस चार्ज लिया जाएगा. स्टूडेंट्स को लंच-डिनर के लिए 70 रुपये के हिसाब से मेस चार्ज लिया जायेगा. जैसे-जैसे हॉस्टल में स्टूडेंट्स को पजेशन मिलता जाएगा वैसे-वैसे सुविधा दी जाने लगेगी.

-प्रो. हर्ष कुमार,

डीएसडब्ल्यू इविवि