-पोर्टल पर नहीं दिख रहा फार्म तो नोडल अधिकारी से करें संपर्क

PRAYAGRAJ: जिन व्यापारियों का आईटीसी क्लेम पिछले एक वर्ष से फंसा हुआ है। टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से ट्रान-1 फार्म नहीं भरा जा सका है, ऐसे व्यापारी अब 31 दिसंबर तक अपना ट्रान-1 फार्म भर सकते हैं। व्यापारियों को परेशान न होना पड़े, इसके लिए जीएसटी काउंसिल ने यह सुविधा दी है।

लास्ट ईयर 31 दिसंबर थी अंतिम तारीख

एक्साइज के आईटीसी का क्लेम लेने के लिए पिछले साल व्यापारियों को 31 दिसंबर 2018 तक ट्रान वन फार्म भरना था। देशभर में बड़ी संख्या में फार्म भर रहे थे कि तभी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से हजारों व्यापारी ट्रान-1 फार्म नहीं भर सके थे। इस पर कुछ व्यापारियों ने कोर्ट का सहारा लिया। टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से जिन व्यापारियों का ट्रान-फार्म फंस गया था उन्हें 31 मार्च 2019 तक फार्म भरने का मौका दिया गया। लेकिन 31 मार्च की डेट तक भी फार्म न भर पाने की वजह से लास्ट डेट को 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था।

ट्रान-1 भरने की डेट तो वैसे 31 दिसंबर है, लेकिन व्यापारियों के पोर्टल पर फार्म नहीं दिखने की शिकायत आ रही है। जिस पर कॉमर्शियल टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारियों का कहना है कि जिन व्यापारियों को ट्रान-1 फार्म नहीं मिल रहा है, उन्हें अपने नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। नोडल अधिकारी को डॉक्यूमेंट दिखाने पर उनके रिपोर्ट पर ही पोर्टल पर ट्रान-1 फार्म दिखाई देगा।

ट्रान-1 फार्म भरने की लास्ट डेट 31 दिसंबर तक हो गई है, बहुत से व्यापारियों को इसकी जानकारी ही नहीं है। जिन व्यापारियों का पिछले वर्ष का ट्रान-1 फार्म फंसा है, वे इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

-महेंद्र गोयल

प्रदेश अध्यक्ष

कैट

पोर्टल पर विकल्प नहीं, व्यापारियों को कैसे मिलेगा क्लेम

वैट के तहत इनपुट टैक्स क्त्रेडिट (आइटीसी) का क्लेम करने के लिए ट्रानवन फार्म भरने की तिथि बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है। लेकिन पोर्टल पर विकल्प शो नहीं हो रहा है। इससे व्यापारियों को लाभ नहीं मिल रहा है। कुछ व्यापारियों ने इसके लिए संबंधित विभाग से पत्राचार भी किया, लेकिन इसका हल नहीं निकल सका है।