नई दिल्ली (एएनआई)। मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अपने दूध की कीमतों में 3 रुपये तक के रेट बढ़ाने का ऐलान किया है। ये कीमतें 15 दिसंबर से लागू हो गई हैं। इसके अलावा गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) जो अमूल के ब्रांड नाम से डेयरी उत्पाद बेचता है ने शनिवार से अहमदाबाद में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया। इसके अलावा आज 15 दिसंबर से गुजरात, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और महाराष्ट्र के सौराष्ट्र के बाजारों में भी दूध के रेट बढ़ रहे हैं।


मदर डेयरी के दूध की कीमतें

बल्क वेंडेड मिल्क की कीमत अब 2 रुपये बढ़कर 42 प्रति लीटर हो गई है। टोन्ड दूध और डबल टोंड दूध दोनों की कीमत में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। अब, टोंड और डबल-टोंड दूध क्रमशः 45 रुपये और 39 रुपये प्रति लीटर बेचा जाएगा।वहीं पॉली पैक में फुल क्रीम दूध की कीमत 2 बढ़कर 55 प्रति लीटर हो गई है। आधा लीटर फुल क्रीम दूध की कीमत 27 से 28 रुपये हो गई है। गाय के दूध की कीमत 3 रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 47 रुपये कर दी गई है। 500 मिलीलीटर पैक की कीमतों में 1 रुपये / पैक की वृद्धि की गई है।


अमूल के दूध की ये हैं नई कीमतें

वहीं अमूल के एक आधिकारिक बयान के अनुसार नई दरों के बाद अहमदाबाद में अमूल गोल्ड की कीमत 28 रुपये प्रति 500 मिलीलीटर और अमूल ताजा के दाम 22 रुपये प्रति 500 हो गए हैं। हालांकि अमूल शक्ति की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ जो कि 25 रुपये में प्रति 500 मिलीलीटर उपलब्ध है। मदर डेयरी का कहना है कि मानसून की विस्तारित जलवायु और फ्लश सीजन में दे हो रही है। ऐसे में प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण फीड& और चारे की कीमतों में वृद्धि हुई है। वहीं मदर डेेयरी के अलावा अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं।

Posted By: Shweta Mishra

National News inextlive from India News Desk