कैलीफोर्निया (एएनआई) एप्पल कंपनी ने दुनिया भर के अपने यूजर्स का इंतजार खत्म करते हुए iPhone SE का सेकेंड जनरेंशन फोन लॉन्च कर दिया है। एप्पल कंपनी ने शुक्रवार को आईफोन एसई के सेकंड जनरेशन फोन को भारत के लिए लांच कर दिया है। इस फोन की कीमत भारत में करीब ₹42500 के आसपास होगी। आईफोन एसई स्मार्टफोन में यूजर्स को मिलेगा 4.7 इंच का एचडी रेटीना डिस्पले, जो कमाल का है। इसके अलावा इस फोन में टच आईडी होगी, हालांकि इस कैटेगरी के फ्लैगशिप मॉडल में फेस आईडी की भी सुविधा उपलब्‍ध है, आईफोन एसई 2020 का यह लेटेस्‍ट मॉडल एप्पल द्वारा बनाए गए दमदार A3 बायोनिक चिप से लैस है।

वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस है आईफोन एसई 2020

आईफोन एसई 2020 के इस मॉडल में आईफोन इलेवन या आईफोन 11 प्रो जैसे फोन की तरह दो या तीन कैमरों की सुविधा की बजाय सिंगल कैमरा सिस्टम होगा। साथ ही आईफोन एसई फोटोग्राफी में पोर्ट्रेट मोड को सपोर्ट नहीं करता है, पर इसमें एक बड़ी खास बात है। खासतौर पर धूल और पानी जैसी चीजों से आईफोन एसई 2020 प्रभावित नहीं होता है, क्योंकि यह वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस स्मार्टफोन है।

मेमोरी और कलर 3 वेरिएंट में उपलब्‍ध

आईफोन एसई का लेटेस्ट मॉडल ब्लैक, वाइट और रेड 3 कलर्स में उपलब्ध है। इसके अलावा यह फोन 64GB, 128GB और 256GB वेरिएंट में मिलेगा। iPhone SE 2020 एप्पल के अधिकृत विक्रेता, ऑनलाइन रिटेलर्स के द्वारा बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि सभी के मामले में इसका प्राइस अलग-अलग हो सकते हैं। आईफोन लॉन्च इवेंट के दौरान एप्पल के वर्ल्‍ड वाइड मार्केटिंग के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट Phil Schillerने बताया कि आईफोन एसई का नया मॉडल इसी कैटेगरी के साल 2016 में लॉन्च हुए पहले फोन से हर मामले में बहुत ज्यादा बेहतर है।

लॉन्‍च हुआ एपल iphone se 2020,शुरुआती कीमत से लेकर फीचर्स जानें सब कुछ

सबसे पहले आईफोन एसई फोन की तुलना में एसई 2020 है बहुत पावरफुल

बता दें कि आईफोन एसई का पहला फोन छोटे आकार, दमदार परफॉर्मेंस और उचित कीमत के कारण ग्राहकों के बीच बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया था। अब लॉन्‍च हुआ आईफोन एसई का सेकंड जेनरेशन फोन उसी आईडिया को और भी ज्यादा इंप्रूव करते हुए हर मामले में बेहतर साबित होगा। तभी तो इसका सिंगल कैमरा सिस्टम भी शानदार फोटो और वीडियो ले सकता है साथ ही यह फोन काफी अफॉर्डेबल भी है।

इस फोन की A13 बायोनिक चिप और सिक्‍योरिटी फीचर्स हैं कमाल

आईफोन एसई अपने दमदार फीचर के मामले में कुछ खास है, क्योंकि इस फोन में इंडस्ट्री की सबसे जाने-माने परफॉर्मिंग A13 बायोनिक चिप लगी हुई है, जोकि इस फोन की बैटरी लाइफ को बहुत अच्छा रखती है, शानदार तस्वीरें और वीडियो शूट करने में कमाल का असर दिखाती है। इसके अलावा जो यूजर गेम्स और सुपरफास्ट वेब सर्फिंग करना चाहते हैं, उनको यह चिप बेहतरीन एक्‍सपीरियंस प्रदान करती है। एपल के मुताबिक iPhone SE 2020 में इंडस्ट्री के बेस्ट सिक्योरिटी फीचर मौजूद हैं, जो कि हमारे ग्राहक चाहते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम जल्द से जल्द आईफोन एसई को अपने ग्राहकों के हाथ में देखना चाहते हैं और अब हमारे लिए यह इंतजार मुश्किल हो रहा है।

Posted By: Chandramohan Mishra

Technology News inextlive from Technology News Desk