नई दिल्ली (आईएएनएस)। एंड्रॉयड मिड-सेगमेंट यूजर्स के लिए एप्पल कंपनी ने सेकेंड जनरेशन iPhone SE मार्केट में उतारा है। यह दिखने में एप्पल आईफोन8 की तरह है मगर पाॅवर की बात की जाए तो आईफोन 11 के टक्कर का है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 42,500 रुपये है। 4.7 इंच, वाला यह स्मार्टफोन उन यूजर्स के लिए ज्यादा बेहतर है जो महंगे आईफोन 11 पर पैसा न खर्च कर उससे मिलता-जुलता आईफोन एसई ले सकते हैं। हालांकि एचडीएफसी में एक शानदार कैशबैक ऑफर है जो जिसके चलते ये नया iPhone SE आपको 38,900 रुपये में मिल सकता है।

iPhone 8 का काॅपी लगता है

उद्योग के विशेषज्ञ भी नए डिवाइस के लिए कॉर्पोरेट और एंटरप्राइज सेगमेंट में अच्छा ट्रैक्शन देख रहे हैं। यह नया फोन काले, सफेद और (लाल) रंगों में उपलब्ध है। नया iPhone SE तीन साल पहले लाॅन्च हुए iPhone 8 के पुनर्जन्म जैसा दिखता है, लेकिन A13 बायोनिक जो स्मार्टफोन में सबसे तेज चिप है, iPhone में सबसे अच्छा सिंगल-कैमरा सिस्टम और दमदार बैटरी लाइफ इसे एक पावर-पैक डिवाइस बनाता है।

सुपर-फास्ट वेब सर्फिंग

पहली नज़र में, डिवाइस एक छोटे अवतार में बहुत अच्छा मूल्य प्रदान करता है: A13 बायोनिक चिप का उद्योग-अग्रणी प्रदर्शन जो शानदार बैटरी जीवन को सक्षम बनाता है, आश्चर्यजनक पोर्ट्रेट मोड और स्मार्ट एचडीआर तस्वीरें लेता है, अद्भुत वीडियो शूट करता है। इसके अलावा यह स्टीरियो ऑडियो, गेम और सुपर-फास्ट वेब सर्फिंग के लिए बहुत अच्छा है।

4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट

कैमरे पर नजर डालें तो इसे देखते ही आप खुश हो जाएंगे। ए13 बायोनिक के साथ बेहतरीन कैमरा सिस्टम पोर्ट्रेट मोड लाता है। यानी आप जिस ऑब्जेक्ट पर फोकस करते हैं, वह निखर कर सामने आता है जबकि बैकग्राउंड का हिस्सा ब्लर हो जाएगा। इसमें पोर्ट्रेट लाइटिंग फीचर भी है। जिसमें फोटो खींचते समय तमाम लाइट के ऑप्शन चुन सकते हैं। यह बैकग्राउंड में हाइलाइट और शैडो डिटेल को फील करता है। डिवाइस 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है जो 1080p HD वीडियो की तुलना में चार गुना अधिक बेहतर है।

वायरलेस फाॅस्ट चार्जिंग

आईफोन एसई वाटर प्रूफ भी है। फोन को आप एक मीटर गहरे पानी में 30 मिनट तक रख सकते हैं। यानी कि अगर फोन पर थोड़ा कॉफी, चाय या कोल्ड ड्रिंक गिर जाए तो घटराने की जरूरत नहीं है। और धूल की बात करें तो कोई चिंता नहीं ।iPhone SE एक बार चार्ज करने पर 13 घंटे के वीडियो का दावा करता है। जब आपको बिजली की आवश्यकता होती है, तो बस इसे एक वायरलेस चार्जर पर सेट करें। या फ्लैट 30 मिनट में शून्य से 50 फीसदी तक चार्ज हो सकता है।

एंड्राॅयड से डेटा कर सकते हैं ट्रांसफर

iPhone SE में एक बेहतरीन होम बटन है, जिसे नीलम क्रिस्टल के साथ सेंसर की रक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है। साथ ही फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। आईफोन SE लेटेस्ट फीचर्स से लैस है। इसमें डार्क मोड, सिरी शॉर्टकट और नए फोटो ऐप उपलब्ध हैं। यदि आप एंड्राॅयड पर हैं, तो नए iPhone SE पर स्विच करने से पहले अपना डेटा सहेजने की कोई आवश्यकता नहीं है।गूगल प्ले स्टोर से बस 'मूव आईओएस' ऐप डाउनलोड करें और यह नए iPhone SE पर डेटा को सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करेगा- इसमें फोटो और वीडियो से लेकर कॉन्टैक्ट, मैसेज और गूगल एप तक सब कुछ ट्रांसफर हो जाएगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Technology News inextlive from Technology News Desk