- थर्सडे को चुक्खूवाला में लोगों को नाले के पास रोता मिला था नवजात

- फ्राइडे को बाल आयोग की टीम पहुंची दून महिला अस्पताल, जाना बच्चे का हाल

देहरादून।

थर्सडे शाम को चुक्खूवाला के लोगों को नाले के पास लावारिस मिले नवजात का हाल जानने बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम दून महिला अस्पताल पहुंची। नवजात को चोट भी आई है, जिसके बेहतर इलाज के निर्देश आयोग ने हॉस्पिटल एड्मिनिस्ट्रेशन को दिए हैं। साथ ही मामले की एफआईआर करने के भी निर्देश दिए। वहीं हरिद्वार में गंगा घाट पर फ्राइडे को एक बच्ची बरामद हुई, जिसे सीडब्ल्यूसी के आदेश पर शिशु निकेतन में रखा गया है।

मोहल्ले वालों को मिला था बच्चा

थर्सडे को दिन में चुक्खूवाला के लोगों को नाले के पास नवजात लावारिस हालात में रोता हुआ मिला था। जिसके शरीर पर कुछ खरोंचे थी, जो पत्थरों से रगड़ लगने पर आ गई थी। वहीं उसके कान के पीछे भी चोट है। बाल अधिकार संरक्षण आयोग को देर रात मामले की सूचना मिली थी।

--

नवजात का लिया हाल

फ्राईडे को बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम बच्चे का हाल जानने दून महिला हॉस्पिटल पहुंची। आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी और सदस्य सीमा डोरा ने नवजात का सही तरीके से इलाज करने को कहा। साथ ही मामले की एफआईआर कराने के भी निर्देश दिए। ऊषा नेगी ने कहा कि यदि मोहल्ले में आशा वर्कर सही तरीके से काम कर रही होती तो उनकी जानकारी में होता कि वहां कौन महिला प्रेग्नेंट है, कहा कि कमी अस्पताल प्रबंधन की भी है। कहा कि बच्चे को इलाज के बाद ठीक होने पर शिशु निकेतन भेजा जाएगा।

मामले पर एफआईआर के निर्देश दिए गए हैं। अस्पताल प्रबंधन और पुलिस को साथ मिलकर काम करना होगा। हरिद्वार से मिली बच्ची को भी शिशु निकेतन भिजवा दिया गया था।

- ऊषा नेगी, अध्यक्ष, बाल अधिकार संरक्षण आयोग