- मंगल पांडे नगर में विभाग ने किया प्री-पेड मीटर के काउंटर का उद्घाटन

- ओवरलोड होते ही ट्रिप मार जाएगा प्रीपेड मीटर

Meerut: मीटर से छेड़छाड़ या फिर तकनीकि कमाल के चलते बिजली विभाग को लग रहे लाखों के चूने से अब विभाग ने निजात पाने का इंतजाम कर लिया है। बिजली विभाग ने नासूर बन चुकी इस समस्या का तोड़ निकालते हुए पारंपरिक मीटर के स्थान पर प्रीपेड मीटर लगाने का निर्णय लिया है। सोमवार को मंगल पांडे नगर स्थित कस्टमर केयर सेंटर पर विभाग ने प्री-पेड मीटर के काउंटर का शुभारंभ किया।

बैलेंस खत्म होते ही बत्ती गुल

सोमवार को पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के चीफ इंजीनियर कमर्शियल एके गुप्ता और चीफ इंजीनियर राधेश्याम यादव ने संयुक्त रूप से प्रीपेट मीटर कांउटर का उद्घाटन किया। चीफ इंजीनियर ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मीटर की सबसे बड़ी खासियत ये होगी कि यदि आपने दो किलोवाट का कनेक्शन लिया है और आपका लोड उससे च्जदा है तो मीटर ट्रिप मार देगा। उन्होंने बताया कि चार महीने में एक बार इस प्री-पेड मीटर को रीचार्ज कराना अवश्य होगा। हालांकि यदि रविवार या राष्ट्रीय अवकाश पर बैलेंस खत्म होने पर बत्ती गुल नहीं होगी और आपको 24 घंटे का समय मिलेगा।

मीटर कॉस्ट होगी अधिक

चीफ इंजीनियर आरएस यादव ने बताया कि प्रीपेड मीटर की कॉस्ट पारम्परिक मीटर से कुछ अधिक होगी। इसमे सिंगल फेस का मीटर 6251 रुपये और थ्री फेस का 11 हजार 658 रुपये का मिलेगा।

बढ़ी कैश काउंटर की संख्या

इस दौरान विभाग ने बिल जमा करने के लिए कैश काउंटर्स की संख्या भी बढ़ाई है। आईटी कैश जेट द्वारा शहर में स्थापित किए गए काउंटर की संख्या भी 50 से बढ़ाकर 121 कर दी गई। इन काउंटर पर आप पांच रुपये देकर अपना बिल जमा करा सकते हैं और ये काउंटर शहर के अधिकतर स्थान पर होंगे।