क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : राजधानी में हुई झमाझम बारिश ने रांची नगर निगम की आपात बैठक बुलवा दी. इसके बाद तो नगर निगम के अधिकारियों ने संबंधित स्टाफ और सुपरवाइजरों को जमकर फटकार लगाई. साथ ही तीन दिनों के अंदर शहर की नालियों को दुरुस्त व साफ कराने का टारगेट भी दे डाला. इतना ही नहीं वाटर लॉगिंग वाले इलाकों में स्पेशल ड्राइव चलाने का भी आदेश दिया गया है ताकि अब वहां ऐसी समस्या न हो. रविवार को सिटी में हुई बारिश से सिटी के कई इलाके डूब गए थे. इसके बाद रांची नगर निगम के अधिकारियों की नींद खुली है. बताते चलें कि इससे पहले बारिश से निपटने के लिए निगम ने कोई तैयारी नहीं की थी.

कवर्ड नालियों का नहीं कटा स्लैब

नगर निगम में पिछले साल भी बारिश से पहले बैठक हुई थी. जिसमें कवर्ड नालियों का स्लैब काटने का आदेश दिया गया था. इसके लिए मशीनें भी नगर निगम ने खरीदी थीं. लेकिन एक साल के बाद भी कवर्ड नालियों के स्लैब काटने का काम पूरा नहीं किया जा सका. अब बरसात आने के बाद फिर से स्लैब काटकर नालियों की सफाई कराने को कहा गया है.

ठेकेदार पर ठीकरा फोड़ रहे

सिटी में कवर्ड नालियों का निर्माण कराया गया है. लेकिन ये नालियां कुछ दिन में ही जाम हो गई. जिसकी सफाई के बाद सुपरवाइजरों ने बताया कि ठेकेदार ने निर्माण के दौरान बांस, बोरा के अलावा अन्य मैटीरियल को नाली में ही छोड़ दिया. अब नगर निगम इसके लिए ठेकेदार को जिम्मेवार बता रहा है. वहीं भविष्य में नगर आयुक्त ने हेल्थ सेक्शन से एनओसी मिलने के बाद ही नाली के निर्माण का भुगतान करने का आदेश दिया है.

------

बैठक में ये मिला निर्देश

-सात जून तक सिटी की नालियों की सफाई का निर्देश

-20 मिनट से ज्यादा वाटर लॉगिंग वाले इलाके में निकासी की व्यवस्था

-नाली नहीं होने की स्थिति में मोटर से की जाए पानी की निकासी

-चारों जोन में सुपरवाइजरों को मोटर और भरपूर पाइप उपलब्ध कराई जाए

-कवर्ड नालियों का स्लैब कटर से काटकर सफा कराने का आदेश

-नालों की सफाई में संसाधनों की नहीं होगी कमी