मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr) : गणेशा कहते हैं कि इस हफ्ते आप पूरी तरह से प्रोग्रेस के मोड में होंगे। इसी के साथ आपको किए हुए अपने सभी कामों में कामयाबी और तरक्की मिलने के भी पूरे आसार हैं। यही नहीं, ये मान लीजिए कि इस हफ्ते आप जिस चीज को भी छू लेंगे, वो सोने की बन जाएगी। कुल मिलाकर इस हफ्ते आपके साथ ढेर सारे करिश्में हाेने वाले हैं। स्वास्थ्य में भी काफी हद तक सुधार आएगा और पुराने बिगड़े हुए संबंधों में भी जुड़ाव आएगा। पॉजिटिव माइंडसेट के साथ आप काफी आगे बढऩे वाले हैं। हां, ये भी सच है कि आपको हफ्ते के आखिर तक कई बड़े चैलेंजेस भी मिलेंगे, लेकिन आप पूरी हिम्मत के साथ उन्हें भी पार कर जाएंगे।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 May) : दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसको करने या उसे अंजाम तक पहुंचाने में आपको डर लगता हाे। आपके अंदर आत्मविश्वास और हिम्मत का गजब का भंडार है। कठिन से कठिन काम को करने के लिए आप मेहनत की किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसी क्रम में इस हफ्ते भी आपके सामने कुछ बड़े चैलेंजेस आएंगे, लेकिन आपको अपने नेचर के साथ वैसे ही आगे बढ़ते रहना है। कामयाबी जरूर मिलेगी। अगर जॉब की तलाश में हैं, तो इस हफ्ते कुछ सकारात्मक परिणाम जरूर मिलेंगे और किसी वर्क प्लेस से जुड़े हैं, तो तरक्की की उम्मीद है। गणेशा आपके साथ हैं, स्वस्थ रहें, खुश रहें।

मिथुन (Gemini - 22 May - 21 Jun) : इस हफ्ते आपके चारों ओर प्यार ही प्यार महकने वाला है। फिर चाहें वो प्यार बड़ों का हाे या जीवनसाथी का। ऐसे में आपको भी अपने गुस्से पर काबू रखने की बहुत सख्त जरूरत हाेगी। ताकि बात दोनों पक्षों से पॉजिटिव रहे। इसी के साथ कई ऐसे काम भी आपके पास आने वाले हैं, जिन्हें आपसे कठिन परिश्रम की डिमांड हाेगी। इसके बावजूद आप चाह लेंगे तो स्पोर्ट्स और कला से जुड़ी अपनी हॉबीज के साथ भी थोड़ा वक्त जरूर गुजार पाएंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी हाेगा। हाे सकता है कि इससे जुड़ा आपका टैलेंट कहीं किसी को प्रभावित कर जाए और भविष्य के स्तर पर आपको कुछ फायदा मिल जाए।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul) : इस हफ्ते कुछ ऐसे नए वेंचर्स और एवेन्यूज से आपकी भेंट हाेगी, जो आपके इंट्रेस्ट के मुताबिक आपकी एनर्जी को भी रीचार्ज करने का काम करेंगे। गणेशा आपके लिए बहुत खुश हैं। तभी तो इस हफ्ते आप कुछ ज्यादा ही बिजी हाेने वाले हैं। कुछ ऑफीशियल स्तर पर, तो कुछ फैमिली और फ्रेंड्स के बीच भी। कुछ पुराने दोस्तों से मुलाकात हाेने की भी उम्मीद है। इस दौरान एक बात का ध्यान रखने की सबसे ज्यादा जरूरत है कि पुराने मित्रों से मुलाकात के समय कोई भी ऐसी पुरानी बात न दोहराएं, जिससे महौल बिगड़ जाए। ऐसा करना आपके समय को खराब कर सकता है। फैमिली आउटिंग को भी समय दे सकते हैं।

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug) : इस हफ्ते आप खुद की कई चीजों को बदलने के मूड में हैं। इस क्रम में आप अपनी लाइफस्टाइल और खाने की आदतों को प्राथमिकता में रखते हुए बदलने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा ही है, तो सकारात्मक कोशिश जरूर सफल हाेगी और कुछ दिनों बाद ही आपको इसके सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल जाएंगे। इस समय आप अपने जीवन के सबसे बेहतर फेज में हैं। ऐसे में आपके काम की क्वालिटी बहुत मायने रखती है। गणेशा की नजरें इस समय पूरी तरह से आप पर हैं, इसलिए अपने काम के साथ पूरी इमानदारी बरतें। अच्छे कर्मों का परिणाम भी अच्छा ही हाेगा।

बेजन दारूवाला राशिफल 3 नवंबर से 09 नवंबर 2019: गणेशा कहते हैं,इस हफ्ते आप पूरी तरह से प्रोग्रेस के मोड में होंगेकन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep) : ये हफ्ता आपके लिए कई तरह के सरप्राइजेस लेकर आने वाला है। आपका झुकाव घरेलू कामों की ओर ज्यादा हाेने वाला है। पारिवारिक कार्यों के प्रति आपकी जिम्मेदारियां भी बढऩे वाली हैं। सावधान रहें, क्योंकि अस्पताल से जुड़े खर्चों में बढ़ोतरी हाेगी। किसी फैमिली मेंबर की हेल्थ को लेकर तनाव बढऩे वाला है। इसके अलावा कुछ और भी खर्चे बढ़ेंगे। ये खर्चे पारिवारिक कारणों से ही जुड़े होंगे। इस बीच पुराने रिश्तेदारों से भी मुलाकात के योग हैं। परेशानियों की घड़ी में उनसे मिलकर मन हल्का हाेगा। गणेशा कहते हैं कि थोड़ी बहुत मुश्किलें तो आती-जाती रहती हैं, हिम्मत बनाए रखें।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct) : इस समय आप अपनी जिंदगी के कुछ बड़े प्रेशर्स को फेस कर रहे हैं। इनका सामना करने के लिए आप कुछ ऐसी कोशिशें करने के बारे में सोच रहे हैं, जिससे आपको फील गुड वाली फीलिंग मिले। वैसे ये प्रेशर वाला समय जल्द ही आपकी जिंदगी से खत्म हाेने वाला है और आपको जानकर थोड़ी और खुशी हाे सकती है कि इस काम में आपकी मदद करेगा आपका ही कोई पुराना दोस्त। वो दोस्त जो कभी आपके काफी करीब हुआ करता था, लेकिन लाइफ के बिजी शेड्यूल में वह आपसे काफी दूर हाे गया है। गणेशा कहते हैं कि जीवन में जो कुछ भी हाेता  है, वह आपको कुछ न कुछ सिखाकर जाता है।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov) : आपका ये हफ्ता आपके कुछ पारिवारिक रिश्तों और प्रेम संबंधों के बीच में गुजरेगा। वैसे ये आपके लिए थोड़ा क्रेजी और थोड़ा कन्फ्यूजिंग दौर भी हाे सकता है। गणेशा कहते हैं कि एक ही समय में आपकी डिमांड कई जगहों पर हाेने वाली है। कई लोग आपको अपनी-अपनी तरह बुलाएंगे। ये जानकर आपको काफी खुशी भी हाेगी कि आपकी कितनी ज्यादा डिमांड है, लेकिन इसको लेकर आप कन्फ्यूज भी होंगे कि भला एक ही समय पर किसकी सुनें और किसकी न सुनें। ऐसे में आपको कोई न कोई ऐसी तरकीब तो निकालनी ही हाेगी, जो आप सभी को खुश कर पाएं। वरना गड़बड़ हाेने की उम्मीद ज्यादा है।

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec) : इस हफ्ते आपका ध्यान आपकी आर्थिक मजबूती की ओर ज्यादा हाेगा। जाहिर सी बात है कि आप कमाई के पीछे और ज्यादा भागना चाहते हैं। इसी दौरान आपके साथ दो अलग-अलग चीजें होंगी। एक ओर तो आप ज्यादा कमाई करना चाहते हैं, जिसके लिए आपको मेहनत करनी हाेगी और दूसरी ओर आपको जिंदगी भी खुलकर जीनी है। ऐसे में आपको अपनी दोनों इच्छाओं को पूरा करने वाला बीच का कोई रास्ता निकालना हाेगा। या तो बेहतर हाेगा कि पहले थोड़ी मेहनत कर ली जाए, फिर जिंदगी भी एंज्वॉय करने को मिल जाएगी। गणेशा कहते हैं कि एक वक्त में एक काम दिल लगाकर कर लिया जाए, तो सब अच्छा हाेता है। 

बेजन दारूवाला राशिफल 3 नवंबर से 09 नवंबर 2019: गणेशा कहते हैं,इस हफ्ते आप पूरी तरह से प्रोग्रेस के मोड में होंगे

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan) : मैं इस बात को लेकर पूरी तरह से श्योर हïूं कि आपने गणेशा की सलाह पर जरूर ध्यान दिया हाेगा। वरना पिछले हफ्ते आपने जो सपना देखा था, उसको पूरा करना आपके लिए बहुत मुश्किल हाेता, लेकिन आहिस्ते-आहिस्ते आप उसको पूरा करने के करीब पहुंच चुके हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि आपने बहुत कड़ी मेहनत भी की है। बस अब आप अपने सपने को पूरा करने के बहुत करीब हैं, थोड़ी सी हिम्मत और दिखाइयेगा। जल्द ही आपका सपना पूरा हाेगा। आपके सपने के पूरा हाेने से सबसे ज्यादा खुश आपका परिवार हाेगा। ऐसे में उसका सेलिब्रेशन फैमिली के साथ ही करें, तो अच्छा हाेगा।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb) : आपका सार्वजनिक व्यक्तित्व आपकी पर्सनल पफॉर्मेंस से मैच नहीं करता। हालांकि दोनों ही स्तर पर आप खूब मेहनती और ब्रिलियंट  हैं। फिर भी दोनों ही लेवल पर आप खुद को अलग-अलग तरह से प्रेजेंट करते हैं। आप टीम एक्टिविटीज और ग्रुप वर्क पर विश्वास रखते हैं, ताकि आप दूसरों के किसी भी काम में उनका साथ दे सकें, लेकिन जब बात खुद की मुश्किलों की आती है, तो उनसे अकेले ही जूझते हैं। इस हफ्ते आपके पास छोटी-मोटी मुश्किल आएगी, इन्हें आप अपने दोस्तों की हेल्प से सुलझा सकते हैं। गणेशा कहते हैं कि कभी-कभी किसी की हेल्प लेना बुरा नहीं हाेता।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar) : इस हफ्ते कुछ नए और अच्छे रिश्ते आपकी लाइफ में एंट्री लेंगे। कुछ नए कॉन्टेक्ट्स बनेंगे और लोगों के बीच कम्यूनिकेशन बढ़ेगी। मीटिंग, कॉन्फ्रेंसेस और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए ये हफ्ता बहुत अच्छा साबित हाेगा। दोस्तों के साथ अच्छा समय बीतेगा व सभी मीटिंग्स और कॉन्फ्रेंसेस सक्सेसफुल होंगी।  छोटी-मोटी बिजनेस ट्रिप्स भी अटैंड करनी होंगी। ये ट्रिप्स आपके फ्यूचर के लिए लाभदायक होंगी। आर्थिक रूप से कुछ फायदे मिलेंगे। इस दौरान अपने स्वास्थ्य का ख्याल जरूर रखिएगा। काम की आपाधापी में हेल्थ को इग्नोर करेंगे, तो खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इस बात का ख्याल रखें।

Posted By: Mukul Kumar

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk