-घर-घर जाकर ढूंढा जा रहा कोरोना का मरीज

PATNA : कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव के लिए के लिए हाउस टू हाउस सर्वेक्षण का काम लगातार जारी है। सर्वे के लिए बनी टीम ने गुरुवार से रविवार तक 10,000 घरों का सर्वे कर लिया है। सर्वे टीम घर-घर जाकर न सिर्फ कोरोना के मरीज ढूंढ रही है बल्कि परिवार में किसी को इस तरह का लक्षण दिखने पर तुरंत इलाज की भी सलाह दे रही है। इसके साथ ही उन इलाकों में सफाई की व्यवस्था तेज करने के लिए सैनिटाइज करवाया जा रहा है।

375 टीम रोज कर रही है सर्वे

डीएम कुमार रवि ने आदेश निर्गत कर शहरी क्षेत्र के 72 वाडरें के लिए 375 टीम का गठन कर जवाबदेही तय की है। इसके तहत सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में आंगनवाड़ी सेविका, स्वास्थ्य कर्मी, पुलिसकर्मी एवं अन्य कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके अतिरिक्त सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायत वार पर्यवेक्षक के नेतृत्व में टीम गठित कर हाउस टू हाउस सर्वेक्षण कराने का निर्देश दिया गया है। संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी को इस अभियान का सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। सर्वेक्षण के दौरान ऐसे घरों का पता करना है जहां विदेश से अथवा राज्य के बाहर से व्यक्ति आए हैं। संभावित संक्रमण के जांच वाले घरों का सर्वे किया जाना है। इस सर्वे के माध्यम से कोरोनावायरस के संक्रमण का कम्युनिटी ट्रांसमिशन रोकने की कोशिश की जा रही है।

हर रोज सबमिट करनी है रिपोर्ट

सर्वे कर रही प्रत्येक टीम को डेली रिपोर्ट सिविल सर्जन को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन कार्यालय को रिपोर्ट का संधारण करने तथा मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया है। सर्वेक्षण कार्य के अतिरिक्त छिड़काव एवं सैनिटाइज करने की भी कार्रवाई तेज कर दी गई है। डीएम ने रिहायशी इलाकों में छिड़काव एवं सैनिटाइज करने की कार्रवाई पूरा करने का निर्देश दिया है। इसके तहत नगर निगम/स्वास्थ्य विभाग द्वारा छिड़काव किया गया है।