-निगम के खाते में आरटीजीएस की जाएगी यह राशि

PATNA : कोविड -19 से बचाव के लिए प्रदेश सरकार ने संक्रमण प्रारंभ होने से लेकर हाल के दिनों में करीब ढ़ाई सौ करोड़ रुपये के उपकरण और साजो-सामान की खरीद की, जिसके भुगतान के लिए अब राशि जारी की जा रही है।

शुरुआती दौर में की गई खरीदारी

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना के प्रारंभिक दौर में इस बीमारी के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम के जरिए पीपीई किट, एन-95 मास्क, आरएनए एक्सट्रैक्शन किट, सेनिटाइजर और थर्मल स्कैनर की खरीद की थी। अब आधारभूत संरचना निगम ने उक्त मद में किए गए खर्च के भुगतान के लिए राशि की मांग स्वास्थ्य विभाग से की। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने प्रस्ताव के आलोक में निगम को 249.16 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दे दी है। यह राशि निगम के खाते में आरटीजीएस की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने निर्देश दिए हैं कि राशि का उपयोगिता प्रमाणपत्र निगम विभाग को मुहैया करा दे।

668 नए पॉजिटिव मिले

प्रदेश में कोरोना के नए संक्रमितों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में 1.18 लाख से अधिक कोरोना टेस्ट किए। इसमें 0.56 फीसद नतीजे पॉजिटिव आए हैं। यानी 668 नए पॉजिटिव मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या ढाई लाख के करीब पहुंच गई है।

2.42 लाख स्वस्थ हुए

स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को जानकारी दी कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमित रहे 522 लोग स्वस्थ हुए हैं। अब तक राज्य में 2.42 लाख से अधिक संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। विभाग के अनुसार राज्य में कोरोना रिकवरी रेट 97.37 के करीब है। वर्तमान में प्रदेश में कुल 5198 एक्टिव केस हैं। विभाग के अनुसार गुरुवार को कोरोना से और चार लोगों की मौत हुई है। चार अन्य मौत के बाद राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1371 पर पहुंच गई है। बता दें कि राज्य में पिछले करीब 10 महीने में कोरोना के 1,75,71,979 टेस्ट किए जा चुके हैं।