- लोहा कारोबारी के दो स्टाफ झोले में रुपया लेकर कारोबारी दोस्त को देने जा रहे थे

- पहले से घात लगाए बैठे बाइक सवार तीन अपराधियों ने दिया वारदात को अंजाम

- घटना के बाद एसएसपी विकास वैभव ने एसएसचओ को किया सस्पेंड

PATNA CITY: एक बार फिर अपराधियों ने पटना पुलिस के तमाम चौकसी और दावों को ठेंगा दिखाया है। अपराधियों ने शुक्रवार को दिन दहाड़े पटना सिटी में ख्म् लाख रुपए लूट की एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया है। बड़ी लूट की इस वारदात को चौक थाना के लंगूर गली में अंजाम दिया गया। लूटे गए रुपए पटना सिटी के लोहा कारोबारी मनीष कुमार सोनी के थे, जिसे उनके दो स्टाफ संजय मिश्र और रामानंद प्रसाद झोला में लेकर कारोबारी दोस्त को रुपए देने जा रहे थे। लाखों रुपए की इस लूट को बाइक सवार तीन लूटेरों ने अंजाम दिया। लूट की इस बड़ी वारदात के बारे में खबर मिलते ही पटना पुलिस के सकते में आ गई। चौक थाना के एसएचओ मृत्युंजय प्रसाद सिंह अपनी टीम के साथ वारदात स्थल पहुंचे। थोड़ी देर में पटना सिटी के एसडीपीओ राजेश कुमार भी पहुंचे, बाद में सिटी एसपी ईस्ट सुधीर कुमार पोरिका भी आए। सिटी एसपी ने भी अपने स्तर पर मामले की जांच की और कारोबारी व उनके दोनों स्टाफ से पूछताछ की। वारदात के बाद पटना पुलिस की पुरी टीम हरकत में आ गई। दीदारगंज से लेकर सुलतानगंज और अगमकुआं सहित सारे थानों की पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी गई। वायरलेस पे मैसेज फ्लैश होते ही सभी थानों ने अपने-अपने एरिया में गाडि़यों की चेकिंग शुरू कर दी।

शिव मंदिर के पास पहुंचे और

लोहा कारोबारी का घर लंगूर गली में कामदेश्वर शिव मंदिर के पास है। कारोबारी की मानें, तो दिन के क्क् बजकर ख्0 मिनट पर दोनों स्टाफ घर से झोला में ख्म् लाख रुपए लेकर निकले। घर से ख्भ् फीट की दूरी पर कामदेश्वर शिव मंदिर के पास पहुंचते ही अपराधियों ने लूट की वारदात को अंजाम दिया। मंदिर के पास पहले से ही दो अपराधी अलग-अलग हो कर घात लगाए बैठे थे।

पहले हथियार दिखा डराया

लुटेरे देशी पिस्टल से लैश थे। एक अपराधी ने स्टाफ संजय मिश्रा की पिटाई भी की। इसके बाद उसकी बॉडी में पिस्टल भी सटा दिया। लुटेरों ने लूट की इस वारदात में कारोबारी के दोनों स्टाफ को हथियार का डर दिखाया। रुपयों से भरा झोला ले अपराधी गली से बाहर निकले। उसी बीच बाइक आई और उस पर सवार हो हाजीगंज की ओर फरार हो गए।

सीसीटीवी में कैद हुई लूट की वारदात

लोहे के कारोबारी ने अपने घर के बाहर सीसीटीवी कैमरा लगा रखा है। कैमरे का एंगल कुछ ऐसा था कि उसमें ख्भ् फिट की दूरी पर हुई लूट की पुरी वारदात उसमें कैद हो गई। कैमरे में लूट का समय क्क् बजकर ख्क् मिनट क्8 सेकेंड शो कर रहा था।

ब्लैक बाइक और रेड टी शर्ट

वारदात के बाद सीसीटीवी फुटेज को खंगाला गया, जिससे साफ हुआ कि अपराधी मंदिर के पास पहले से मौजूद थे। वो कारोबारी के दोनों स्टाफ के आने का इंतजार कर रहे थे। फुटेज को देखने से पता चला कि लूट के बाद घात लगाए अपराधी बाद में आई बाइक पर बैठे। जिस बाइक का यूज किया गया वो ब्लैक कलर की थी। बाइक को ड्राइव करने वाले अपराधी ने रेड कलर की टी शर्ट पहन रखी थी।

पुलिस ने भी खंगाली फुटेज

पुलिस अधिकारियों ने भी सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। फुटेज की कॉपी एसडीपीओ राजेश कुमार अपने साथ ले गए हैं। पुलिस अपनी इंक्वायरी अब इसी फूटेज के आधार पर आगे बढ़ाएगी। पुलिस टीम लगातार अपराधियों की खोज में लगी है। लूट की वारदात के चंद घंटों के अंदर पटना के एसएसपी विकास वैभव ने चौक थाना के एसएचओ मृत्युंजय प्रसाद को चलता कर दिया। एसएसपी ने एसएचओ को बिना किसी देरी के सस्पेंड कर दिया है। आर्थिक अपराध शाखा के इंस्पेक्टर अशोक कुमार पांडेय को चौक थाना का नया एसएचओ बनाया गया है।

ख्म् लाख लूटने वाले अपराधियों को जल्द पकड़ने और रुपए की बरामदगी के लिए सात लोगों की एक स्पेशल टीम बनाई गई है। टीम को पटना सिटी के एसडीपीओ राजेश कुमार लीड करेंगे। टीम में चौके थाने के नए एसएचओ और बेउर थाना के एसएचओ रंजीत कुमार भी शामिल हैं। पुलिस के हाथ कुछ इंपॉर्टेट क्लू लगे हैं।

सुधीर कुमार पोरिका, सिटी एसपी ईस्ट