PATNA: अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और सीट नहीं मिलने पर लेडिज बोगी की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं तो सतर्कहो जाइए, वरना कभी भी पुलिस के हत्थे चढ़ सकते हैं। फिर आपके खिलाफ कार्रवाई होनी तय है। आरपीएफ की टीम ने पिछले दस दिनों में ऐसे ही फ्00 से अधिक लोगों को पकड़ा है, जो महिलाओं के लिए आरक्षित कोच में सफर कर रहे थे। मालूम हो कि पटना जंक्शन से हर रोज ख्00 से अधिक ट्रेनों का आना-जाना है। इसी का फायदा उठाकर पकड़े गए लोग विभिन्न ट्रेनों में सफर कर रहे थे। इसकी शिकायत लगातार आरपीएफ की टीम पिछले एक महीने से मिल रही थी। इसके बाद आरपीएफ की टीम ने मुस्तैदी दिखाते हुए महिला बोगी में सफर करने वालों की जांच करनी शुरू की है। इसमें हर दिन अलग-अलग ट्रेनों से ख्भ् से फ्0 लोगों को गिरफ्तार कर रही है।

बॉक्स।

यह है कार्रवाई का प्रावधान

अगर कोई भी पुरुष, महिला बोगी में सफर करते पकड़ता है तो आरपीएफ पुलिस गिरफ्तार कर सकती है। भ्00 रुपए का जुर्माना और छह महीने की सजा का प्रावधान है। हालांकि न्यायालय अपने अनुसार जुर्माना और सजा के दिनों को कम-ज्यादा कर सकती है।

आरपीएफ की टीम सभी ट्रेनों के लेडिज बोगी में जाकर चेकिंग कर रहे हैं। यदि उस कोच में पुरुष बैठे मिलते हैं तो उनको पकड़ कर थाने लाया जाता है और न्यायालय में पेश कर दिया जाता है।

- वीएन कुमार। निरीक्षक, आरपीएफ पटना जंक्शन