- स्मार्ट सिटी की तरफ से सरकारी भवनों की सुंदरता में लगेंगे चार चांद

PATNA :

पटना के दीवारों पर इन दिनों पेंटिंग से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन जल्दी ही थ्रीडी पेंटिंग से राजधानी का मॉडर्न लुक लोगों को नजर आएगा। थ्रीडी पेंटिंग और एनामॉर्फिक आर्ट से सजा खूबसूरत नजारा पटना के अन्य भवनों और जगहों पर भी देखने को मिलेगा। पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से सभी सरकारी भवनों पर 3डी पेंटिंग की योजना बनाई गई है, ताकि यहां आने जाने वालों के बीच वह आकर्षण का केंद्र बने और पटना की स्मार्ट छवि सामने आए। जिस विभाग का भवन होगा उस पर आधारित पेंटिंग बनाने का प्रस्ताव दिया गया है जिससे दूर से ही पता चले कि कौन सा कार्यालय है।

3डी और एनामॉर्फोसिस आर्ट से सजेंगे वॉल

पटना में ये दोनों आर्ट नए होंगे। स्मार्ट सिटी की पीआरओ हर्षिता ने बताया कि इस तरह की कलाकारी अब तक देखने को नहीं मिली है। भोपाल जैसे शहरों में थ्रीडी पेंटिंग से दीवारों को खूबसूरत बनाया गया है। अब पटना की खूबसूरती में भी इनके द्वारा चार चांद लगाने की तैयारी की जा रही है। वहीं एनामॉर्फोसिस आर्ट एक ऐसा आर्ट होता है जो होता तो पेंटिंग है लेकिन रियल महसूस होता है। विदेशों में ये आर्ट काफी फेमस है। इसके साथ ही एक तस्वीर कई टुकड़े में बनी होती है लेकिन एक प्वाइंट पर वह जुड़ी हुई नजर आती है।

शुरू हो चुकी है टेंडर की प्रकिया

पूरे प्रोजेक्ट की प्लानिंग पटना स्मार्ट सिटी के तरफ से की गई है। एरिया भी एबीडी (एरिया बेस्ड डेवलपमेंट) के तहत चयनित किया गया है। पहले जहां इसे सीएसआर के तहत करने की प्लानिंग की गई थी अब उसे स्मार्ट सिटी मिशन फंड की राशि से तैयार करवाया जाएगा। इसके लिए टेंडर की प्रकिया शुरू हो चुकी है। कुछ दिनों पहले ही पटना स्मार्ट सिटी की तरफ से टेंडर निकाला गया है। इसके साथ ही सर्वे कर सरकारी भवनों के प्रबंधकों व स्वामित्व वाले विभाग को पत्र भी भेजा जाएगा जिससे वे सहमति दे सकें। इसके बाद उनके भवनों के ऊपर थ्रीडी वॉल पेंटिंग से सजाया जाएगा।

स्मार्ट सिटी अपने फंड से करेगा काम

बता दें कि थ्रीडी पेंटिंग की योजना स्मार्ट सिटी की योजना पहले से ही बनी थी लेकिन इस पर लगने वाले खर्च को लेकर कुछ भी तय नहीं हो पाया था पहले जहां इसे सीएसआर के तहत करना था वहीं अब स्मार्ट सिटी अपने फंड से इस काम को करेगा। इसके साथ ही पहले निजी भवन शामिल थे अब सिर्फ सरकारी भवनों का चयन किया जा रहा है। सर्वे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कॉस्टिंग और अन्य विषयों पर अधिकारी अनुमति देंगे जिसके बाद यह काम पूरा होगा।

क्या है एबीडी एरिया

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत एबीडी एरिया में आने वाले भवन इसके लिए चयनित किए जा रहे हैं। एबीडी एरिया का विस्तार होने के कारण अब सभी जगहों पर ये काम शुरू किया जाएगा। इसमें सोन भवन, मिलर हाई स्कूल, जीपीओ बिल्डिंग, नगर निगम बिल्डिंग, पटना जंक्शन के नजदीक दो ओवर हेड वाटर टैंक, गाíडनर रोड हॉस्पिटल, मौर्यालोक कॉम्प्लेक्स, रेडियो स्टेशन, एजी बिल्डिंग, बिस्कोमान भवन, आयकर भवन, होटल कौटिल्य, बिहार म्यूजियम बाउंड्री, एसके मेमोरियल हॉल, भारतीय नृत्य कला मंदिर, पटना म्यूजियम बाउंड्री को चिह्नित किया जा सकता है। इनका सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कंपनी का चयन होते ही इसमें तेजी आ जाएगी।

शॉर्ट टेंडर निकाला गया है। कुछ बिल्डिंग्स का चयन किया गया है। अन्य सर्वे किया जा रहा है। एजेंसी का चयन होते ही वर्क ऑडर भी जारी किया जाएगा। जिससे काम में तेजी हो।

- हिमांशु शर्मा, नगर आयुक्त सह एमडी पटना स्मार्ट सिटी