-फ्राइडे को पटना में मिले कोरोना के रिकार्ड 287 नए पॉजिटिव मामले

-पटना जिला के शहरी क्षेत्र में 98 क्षेत्र माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित

PATNA: पटना के कई इलाकों में प्रवेश निषेध है। ऐसे इलाके कोरोना प्रभावित छोटे और बडे़ जोन है। छोटे क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जबकि बडे़ क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन के तौर पर बडे़ इलाके को बांस-बल्ली से घेरकर बंद कर दिया गया है। साथ ही कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन के लिए लिए सूचना वाली पोस्टर भी चिपकाई गई है। पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी ने बताया कि पटना के शहरी क्षेत्र में 98 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। जबकि जहां अधिक संक्रमण है वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। ऐसे इलाकों को बांस-बल्ला से घेरा गया है और बाहरी लोगों का प्रवेश निषेध किया गया है।

ये हैं प्रमुख इलाके

सिविल सर्जन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पटना में कंकड़बाग, कदमकुआं, पाटलिपुत्र कॉलोनी, दीघा, राजीव नगर, दानापुर, महेंद्रू और शहर के अन्य इलाके माइक्रो कंटेनमेंट जोन में शामिल हैं। जबकि बडे़ इलाके यानी कंटेनमेंट जोन में विजय नगर, सगुना मोड़, दानापुर आदि शामिल है।

फिर से अलर्ट जरूरी

अब एक बार फिर से कोरोना का कहर शुरू हो गया है। होली के बाद लौटे लोग, इसकी जांच और इलाज में लगे लोग भी तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। खासतौर पर एनएमसीएच में अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। एनएमसीएच के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार फ्राइडे को यहां कुल 186 सैंपल्स की जांच की गई। जिसमें से 14 नए पॉजिटिव मामले मिले हैं। इसमें एनएमसीएच के लैब टेक्निशियन कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। इसके अलावा विभिन्न जिलों के 13 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं।

ऐसे बनते हैं कंटेनमेंट जोन

कंटेनमेंट जोन की सबसे पहले जिला सिविल सर्जन कार्यालय से केस और उसके एड्रेस के मुताबिक इसकी सूचना जिला प्रशासन से शेयर की जाती है। इस बार माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने का काम जिला प्रशासन पर है। जबकि बडे़ संक्रमित क्षेत्र यादि कंटेनमेंट जोन बनाने के लिए बिहार स्टेट हेल्थ सोसाइटी की टीम भी काम करती है। सिविल सर्जन कार्यालय को-आर्डिनेशन कार्य को विस्तार देता है।

पटना में लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए यहां पर अधिक संक्रमण वाले क्षेत्र में कांट्रेक्ट ट्रेसिंग कराई जा रही है। इसके अलावा पूरी टीम जांच में तेजी ला रही है।

-डॉ विभा कुमारी, सिविल सर्जन पटना