- प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशनल की प्रक्रिया हुई शुरू

- पीडब्यूसी में 15 मई तक प्रोफेशनल कोर्स में अप्लीकेशन

- एमएमसी में आज जारी हो सकती है एडमिशन की डेट

PATNA: सीबीएसई, आईएससी व बिहार बोर्ड का एग्जाम कंप्लीट हो चुका है। अब स्टूडेंट्स का लक्ष्य ग्रेजुएट लेवल पर है। रेगुलर व प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया प्रीमियर इंस्टीच्यूट्स में स्टार्ट हो चुकी है। कई का एग्जाम हो चुका है, कई का होना बाकी है। इनमें कई का रिजल्ट जल्द आने की संभावना है।

प्रोफेशनल कोर्सेज में प्रॉसेस शुरू

पटना यूनिवर्सिटी वीमेंस कॉलेज ने प्रोफेशन कोर्स में एडमिशन के लिए 15 मई तक अप्लीकेशन लिया जाएगा। मगध महिला कॉलेज 28 अप्रैल को प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया स्टार्ट करेगा। साइंस कॉलेज सहित पीयू के अन्य कॉलेजों में एडमिशन की डेट मई के फ‌र्स्ट वीक तक जारी होगा। वहीं, पीयू के कॉलेज ऑफ कॉमर्स, अरविंद महिला कॉलेज, जेडी वीमेंस कॉलेज सहित अन्य कॉलेज में भी मई के फस्ट वीक में एडमिशन की प्रक्रिया स्टार्ट होगा।

रेगुलर कोर्स में एडमिशन प्रॉसेस मई में

पीयू एवं एमयू में रेगुलर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया मई फ‌र्स्ट से सेकेंड वीक में स्टार्ट होगा। पीयू में स्ट्राइक के बाद कॉलेज खुल चुके हैं। कॉलेजों में एडमिशन को लेकर बैठक हो चुकी हैं। यूनिवर्सिटी की ओर से एडमिशन के पैटर्न को लेकर अभी तक मामला साफ नहीं हो पाया है। इस माह के अंत तक फायनल हो जाएगा।

इंजीनियरिंग की जेईई मेंस व मेडिकल की एआईपीएमटी व यूपीएमटी प्रवेश परीक्षा के अलावा बड़ी संख्या में छात्र अन्य क्षेत्रों में भविष्य बनाना चाहते हैं। इनके लिए देशभर के नामी शिक्षण संस्थानों में अभी आवेदन के मौके बचे हुए हैं।

बिना कैट भी एमबीए का मौका

- अगर आप आईआईएम से एमबीए करना चाहते हैं और इसके लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन एडमिशन टेस्ट(कैट) में शामिल होने को ग्रेजुएशन का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो आईआईएम इंदौर आपको 12वीं के बाद यह मौका दे रहा है।

-आईआईएम इंदौर में 10वीं और 12वीं में 60-60 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्र आवेदन कर सकते हैं। यहां पांच वर्षीय इंटिग्रेटेड एमबीए की 121 सीटें हैं, जिनके लिए नौ अप्रैल 2015 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

- दाखिले के लिए 14 मई 2015 को प्रवेश परीक्षा आयोजित होगी। जानकारी के लिए आईआईएम की वेबसाइट www.iimidr.ac.in पर क्लिक कर सकते हैं।

- कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट(क्लैट) देशभर के नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज सहित कई विधि संस्थानों में दाखिले के लिए यह प्रवेश परीक्षा 10 मई को आयोजित होगी। अधिक जानकारी के लिए www.clat.ac.in क्लिक करें।

- नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, यहां बीए एलएलएम जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 3 मई को प्रवेश परीक्षा होगी। अधिक जानकारी के लिए www.nludelhi.ac.in पर क्लिक करें।

-यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम में होने वाली प्रवेश परीक्षा के लिए 3 मई 2015 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी प्रवेश परीक्षा 11 से 17 मई के बीच होगी। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.upes.ac.in पर क्लिक करें। प्रबंधन कोर्स

- दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रबंधन कोर्स के लिए जून के तीसरे सप्ताह तक आवेदन होंगे और अंतिम सप्ताह में प्रवेश प्रक्त्रिया होगी। इसकी जानकारी के लिए वेबसाइट www.sscbsdu.ac.in से जुड़े रहें।