- स्कूलों की वेबसाइट पर दी गयी है पूरी जानकारी

PATNA: आईसीएसई का रिजल्ट आने के बाद अब नेक्स्ट वीक सीबीएसई भी रिजल्ट जारी करने जा रहा है। रिजल्ट जारी होने के साथ साथ अब एडमिशन का दौर भी शुरू हो गया है। शहर के कई स्कूलों में एलेवंथ में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है।

डॉन बॉस्को एकेडमी में तीस तक फार्म

डॉन बॉस्को एकेडमी दीघा घाट में एलेवंथ में एडमिशन के लिए फॉर्म मिलना शुरू हो गया है। फॉर्म फ्0 जून तक मिलेगा। फॉर्म की कीमत पांच सौ रुपए है। स्टूडेंट 7.फ्0 से क्क्.फ्0 के बीच जाकर फॉर्म ले सकते हैं। प्रॉस्पेक्टस उसी स्टूडेंट को मिलेगा, जिनके पास टेंथ का मा‌र्क्स सीट और एडमिट कार्ड होगा। स्कूल प्रशासन ने बताया कि वैसे स्टूडेंट जिन्हें आईसीएसई में अस्सी प्रतिशत से अधिक मा‌र्क्स आए हैं, उन्हें डायरेक्ट एडमिशन लिया जाएगा। वहीं, अदर बोर्ड के स्टूडेंट के लिए क्म् जून को टेस्ट रखा गया है।

ख्फ् को सेंट माइकल में एंट्रेंस टेस्ट

संत माइकल में एडमिशन के लिए फॉर्म स्कूल की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए स्टूडेंट को छह सौ रुपए देने होंगे। स्टूडेंट भरे हुए अप्लीकेशन फॉर्म 7.फ्0 से क्ख्.00 बजे तक जमा कर सकते हैं। जो स्टूडेंट साइंस लेना चाहते हैं उन्हें कम से कम मैथ और साइंस में एक् या एख् होना अनिवार्य है। वहीं जो कामर्स लेना चाहते हैं उन्हें एक्, एख् या फिर मैथ में कम से कम बीक् होना आवश्यक है। बिहार बोर्ड के स्टूडेंट अभी अप्लाई कर सकते हैं जब उन्हें मैथ साइंस में अस्सी प्रतिशत मा‌र्क्स आया हो। एग्जामिनेशन ख्फ् मई को है। रिजल्ट ख्ब् मई को घोषित कर दी जायेगी। वहीं आईसीएसई बोर्ड के वैसे ही स्टूडेंट का यहंा एडमीशन का साइंस स्ट्रीम में एडमीशन होगा, जिन्हें 8भ् परसेंट मा‌र्क्स आया हो और कॉमर्स लेने वाले के लिए 80 परसेंट मा‌र्क्स होना कम्पलसरी है।

नॉट्रेडेम में आज तक ही रजिस्ट्रेशन

नॉट्रेडेम में आईसीएसई बोर्ड के स्टूडेंट आज तक ही रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फार्म की कीमत सात सौ रुपए रखी गयी है। साइंस और कामर्स स्ट्रीम में वैसे ही स्टूडेंट का यहां डायरेक्ट एडमिशन होगा, जिन्हें कम से कम 90 परसेंट हर सबजेक्ट में हो। डायरेक्ट एडमिशन 8.00 से क्ख्.00 के बीच ख्क् मई को होगा। वहंीं, सीबीएसई के स्टूडेंट डायरेक्ट एडमिशन तभी ले सकते हैं, जब उन्हें एक् आया हो। और लिखित टेस्ट के लिए पीसीएम, पीसीबी और कॉमर्स के लिए एख् अनिवार्य है।