- पाया नंबर 11 के ऊपर सड़क पुल के स्पैन ज्वॉइंट के पास ढलाई टूटा

- रेल विभाग ने टूटे स्पैन ज्वॉइंट के पास रखा ड्रम

PATNA/BEGUSARAI: वर्षो बाद चालू उत्तर और दक्षिण बिहार का लाइफ लाइन राजेंद्र पुल के सड़क मार्ग पर एक बार फिर खतरा मंडरा रहा है। मरम्मति के महज एक माह बाद पाया नंबर क्क् के सड़क मार्ग पर स्पैन ज्वॉइंट के पास ढलाई टूटने से कंक्रीट सड़क तल से अलग हो गया है। जबकि रेलवे ट्रैक से ढलाई के बदले लोहे का छड़ दिख रहा है।

दो वर्ष से बंद था परिचालन

ज्ञात हो कि सड़क मार्ग के कई स्पैन ज्वॉइंट और गार्डर में दरार आने से दो वर्ष से पुल पर भारी वाहनों का परिचालन बंद था। राब‌र्ट्स एंड सन कोलकाता की कंपनी ने करीब ख्0 करोड़ की लागत से पुल के सड़क मार्ग की मरम्मति की थी। पटना हाईकोर्ट द्वारा बार-बार जवाब-तलब पर रेलवे अधिकारी ने आनन-फानन में राजेंद्र पुल पर भारी वाहनों का परिचालन एक अगस्त से प्रारंभ किया था।

पुल पर रात में अवैध वसूली

इसके बाद हथिदह से रात के अंधेरे में दस चक्का, क्ख् चक्का सहित कई ओवरलोड ट्रकों और मालवाहक वाहनों का परिचालन अवैध वसूली कर किया जाने लगा। जिस कारण स्पैन ज्वॉइंट के पास की ढलाई टूटकर धंस गई है। वाहनों के परिचालन के महज एक माह बाद ढलाई टूटने से पुल की मरम्मत कार्य की पोल खुल गई है। टूटे स्पैन ज्वॉइंट के पास भले ड्रम रख कर वाहन गुजर रहे हैं। लेकिन यह दर्शाता है कि पुल की मरम्मति में कितनी बड़ी चूक हुई है। समय रहते रेलवे पुल की मरम्मति कार्य का सही मूल्यांकन नहीं करती है तो वह दिन दूर नहीं जब भारी वाहनों के परिचालन पर फिर से रोक लगानी पड़े।

रेलवे विभाग द्वारा मामले की जांच करते हुए जल्द ही मरम्मत कार्य कराया जाएगा।

-एके रजक, पीआरओ, दानापुर