-स्नक्चढ्ढ के मोस्ट वांटेड हैकर ने किया पटना पर सायबर अटैक

-पटना में पहली बार हैकर्स ने मांगी 300 डॉलर की फिरौती

PATNA: अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहे हैं तो व‌र्ल्ड का सबसे खतरनाक हैकिंग गिरोह की नजर आपके सिस्टम पर भी होगी। हैकर एक इशारे से आपके कंप्यूटर को खाली कर देगा। पिछले ख्ब् घंटे से विश्व के बड़े-बड़े देश हैकिंग के अजीबोगरीब मामले से परेशान है। किसी हैकर समूह ने सैकड़ों सिस्टम हैक कर सबसे फ्00 डॉलर्स की मांग रखी है। इस हैकिंग अटैक से राजधानी पटना के लोग भी सुरक्षित नहीं हैं। शनिवार को शहर के एक व्यवसायी का तीन सिस्टम हैक कर लिया गया।

हैकर्स के निशाने पर पटना भी

जिस हैकिंग से पूरा विश्व परेशान है वह शनिवार को पटना के व्यवसायी अमित कुमार के साथ हुआ। उनके तीन सिस्टम हैक कर लिए गए और उसका सारा डाटा चला गया। इस बाबत हैकर्स का शिकार बने दुकानदार अमित कुमार वर्मा ने थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। बाकरगंज इलाके में अमित कुमार वर्मा की एसएसएजे इंटरप्राइजेज के नाम से दुकान है जो साईटेक कंपनी की तिजोरी का कारोबार करती है। शनिवार की दोपहर करीब क्ख् बजे वह दुकान पहुंचे और कंप्यूटर खोला तो उन्हें बिटकाइन नाम से एक ई-मेल प्राप्त हुआ। उनके तीनों कंप्यूटर के सारे डाटा ?लॉक कर दिए गए थे।

फ्00 डॉलर दो तभी मिलेगा डाटा

स्क्रीन पर मैसेज दिख रहा था, जिसमें बिटकाइन के नाम पर फ्00 डॉलर मांगी जा रही थी। उन्होंने डाटा रिकवर की कोशिश की, लेकिन विफल रहे। हारकर प्राथमिकी दर्ज कराई।

बातें जो आपको बचाएगी हैकिंग से

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने देश-विदेश से आ रहे केस की पड़ताल की और एक्सप‌र्ट्स से बात कर इस हैकिंग की वजह और इससे बचने के उपाए बताने जा रहा है।

क्या हो रहा है- विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले कम्प्यूटर को कोई इंक्रिप्ट कर सारा डाटा चुरा रहा है।

कैसे हो रहा है- विश्व की कई जांच एजेंसियों के शुरुआती इनपुट में इसकी वजह रैनसॉमवेयर मानी गई है। यह इंटरनेट यूजर तक पहुंचकर उनके सिस्टम और नेटवर्क को ?लॉक कर दे रहा है।

आइटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर विधि-सम्मत कार्रवाई की जा रही है। जांच के बाद दोषी पर कार्रवाई की जाएगी।

- मनु महाराज, एसएसपी, पटना