-आरपीएफ, जीआरपी अभियान चलाकर कर रही ट्रेन और यात्रियों की चेकिंग

-शराब की तस्करी पर रखी जा रही खुफिया नजर

PATNA: होली को लेकर पटना जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। आरपीएफ और जीआरपी की टीम ट्रेन से लेकर प्लेटफॉर्म और स्टेशन परिसर की गहन जांच कर रही है। असामाजिक तत्व कोई गड़बड़ी न करें इसके लिए संदिग्धों पर नजर रखी जा रही है। इसके अलावा सीसीटीवी से भी स्टेशन की सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है। पटना जंक्शन आरपीएफ पोस्ट के इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि होली को लेकर ट्रेनों में भीड़ हो रही है। इसके मद्देनजर सिविल ड्रेस में भी जवान तैनात किए गए है ताकि पैसेंजर्स के सामानों की सुरक्षा हो सके।

बढ़ाई गई गश्ती

पटना जंक्शन पर गश्ती बढ़ा दी गई है। रात में यार्ड में भी गश्ती हो रही है। शरारती तत्वों पर नजर रखी जा रही है। आरपीएफ इंस्पेक्टर विनोद कुमार सिंह ने बताया सर्कुलेटिंग एरिया में भी निगरानी तेज कर दी गई है। उन्होंने बताया कि ट्रेनों में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राजधानी, फरक्का, विभूति, दुरंतो सहित सभी ट्रेनों की जांच की जा रही है। पैसेजंर्स को अनजान लोगों से बचकर रहने की सलाह दी रही है।

डॉग स्क्वायड भी तैनात

पैसेंजर्स की सामान की जांच के लिए डॉग स्क्वायड की भी तैनाती की है। ट्रेन के पटना जंक्शन पर आरपीएफ के जवान डॉग के साथ कोच की जांच कर रहे हैं। संदिग्ध सामान मिलने पर पूछताछ की जा रही है। वेरिफिकेशन करने के बाद ही छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर भी पैसेंजर के सामानों की जांच डॉग स्क्वायड कर रहा है।

कर रहीं जागरूक

आरपीएफ की लेडी कांस्टेबल ट्रेनों में महिला यात्रियों को जागरूक कर रही हैं। आरपीएफ इंस्पेक्टर ने बताया कि मेरी सहेली नाम से अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत महिला पैसेंजर्स को मोबाइल नंबर भी दिया जा रहा है। उनसे कहा जा रहा है कि सफर के दौरान कोई परेशानी होने पर तुरंत इस नंबर पर कॉल कर जानकारी दें ताकि तत्काल मदद मुहैया कराया जा सके। उन्होंने बताया कि पटना खुलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों में विशेष रूप से महिला यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है। खासकर अकेली सफर करने वाली महिलाओं को विशेष रूप से समझाया जा रहा है।

शराब की चेकिंग

होली को लेकर ट्रेन से शराब की तस्करी बढ़ गई है। शराब की तस्करी रोकने के लिए जीआरपी ट्रेनों में स्पेशल चेकिंग अभियान चला रही है। पटना जंक्शन के जीआरपी प्रभारी रंजित कुमार के नेतृत्व में सभी फ्लेटफार्मो पर निगरानी भी बढ़ा दी गई है। शक होने पर पैसेंजर के सामानों की जांच की जा रही है।