-कोरोना का कहर, यूजीसी की ओर से आए पत्र के बाद बीआरएबीयू प्रशासन ने लिया निर्णय

MUZAFFARPUR/PATNA: पूरी दुनिया में कोरोना का सबसे ज्यादा कहर पढ़ाई पर दिख रहा है। दिल्ली जैसे शहर में जहां मार्च तक के लिए स्कूल बंद कर दिए गए हैं, वहीं अब बिहार में यूनिवर्सिटी में भी इसका असर दिखने लगा है। बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट जारी किया है। विवि और इससे संबद्ध सभी कॉलेजों में अगले आदेश तक शिक्षकों और कर्मियों से बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं बनाने को कहा गया है। वीसी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पहले की तरह रजिस्टर पर अटेंडेंस बनाएंगे। यूजीसी की ओर से गुरुवार को पत्र मिलने के बाद विवि प्रशासन ने ये निर्णय लिया है। पत्र में कहा गया है कि विवि और संबद्ध कॉलेजों के अधिकारी व कर्मी कोरोना को लेकर अलर्ट रहें। परिसर में अनावश्यक भीड़ नहीं लगाएं। साथ ही शिक्षकों को कहा गया था कि यदि किसी विद्यार्थी को सर्दी या जुकाम हो तो उसे डॉक्टर से जांच कराने और ठीक होने तक कैंपस से दूर रहने की सलाह दें। साथ ही कैंपस में हैंडवास व सेनेटाइजर उपलब्ध कराने व क्लासरूम में साबुन व पानी की व्यवस्था को कहा गया है।

वीकेएसयू में भी हाजिरी बंद

इधर आरा के वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी प्रशासन कोरोना वायरस के खौफ को देखते हुए 7 मार्च से बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। विवि के सभी कर्मी अगले आदेश तक रजिस्टर में ही उपस्थिति दर्ज करेंगे। सभी विभागों और कार्यालयों को मना कर दिया गया है। कुलसचिव कर्नल श्यामानंद झा ने बताया कि कोराना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए यह आदेश दिया गया है।

गया एयरपोर्ट पर किया निरीक्षण

गया इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के दो अधिकारियों ने निरीक्षण किया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस की जांच के लिए हवाईअड्डे पर की गई व्यवस्था से संतुष्ट हुए। अधिकारियों ने एयरोब्रिज क्षेत्र में अधिक साइनेज लगाने के निर्देश दिए। एयरपोर्ट निदेशक दिलीप कुमार ने बताया कि यहां प्रतिदिन लगभग चार सौ यात्रियों का आवागमन होता है। यहां कोरोना वायरस की जांच के लिए दो चिकित्सक, आठ पैरा मेडिकल स्टाफ, तीन हाथ लेजर थर्मामीटर, दो एयरोब्रिड्स और दो आव्रजन क्षेत्र में जांच काउंटर, दस बिस्तर का अलगाव वार्ड और एक एम्बुलेंस की व्यवस्था है।

कोरोना की दहशत के बीच मिली स्वाइन फ्लू की पेशेंट

कोरोना वायरस की दहशत के बीच एक दूसरे संक्रामक रोग स्वाइन फ्लू ने शुक्रवार को प्रदेश में दस्तक दे दी। पटना सिटी के गायघाट मोहल्ले की 26 वर्षीय तृप्ति कुमारी में स्वाइन फ्लू (एच-1 एन-1 वायरस) की पुष्टि हुई है। चिकित्सकों ने युवती और उसके स्वजनों को स्वाइन फ्लू की दवाएं देने के साथ आवश्यक हिदायत दी है। सिविल सर्जन डॉ। राजकिशोर चौधरी ने बताया कि सर्दी-जुकाम से पीडि़त तृप्ति आरएमआरआई इलाज कराने गई थी। जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई।