-पटना वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल सिस्टर मेरी जस्सी ने मैं भी रिपोर्टर के विनर्स को किया सम्मानित

PATNA: जीवन में आगे बढ़ने के लिए बदलते जमाने के साथ कदमताल जरूरी है। जर्नलिज्म जैसे फील्ड में बेहतर करियर बनाने के लिए स्टूडेंट को स्टार्ट से ही लगन के साथ हार्ड वर्क करना होगा। ये बातें पटना वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल सिस्टर मेरी जस्सी ने कहीं। मौका था आई नेक्स्ट की ओर से आयोजित अवॉर्ड सेरेमनी का। बुधवार को पटना वीमेंस कॉलेज में मैं भी रिपोर्टर के विनर्स को सम्मानित किया गया। प्रिंसिपल सिस्टर जस्सी ने मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के लड़कियों की हौसला अफजाई करते हुए आई नेक्स्ट के इस पहल की जमकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से स्टूडेंट के अंदर छिपी प्रतिभाएं निखरती हैं। इससे अपने सोसाइटी और आसपास की समस्याओं को समझने और उसके समाधान को लेकर ललक पैदा होती है। आज हर स्टूडेंट स्वयं में रिपोर्टर है।

जोश के साथ करें पार्टिसिपेट

वहीं मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट की हेड मिनती चकला नवीस ने मैं भी रिपोर्टर के फ‌र्स्ट विनर कुमारी प्रेरणा, सेकेंड विनर श्रेया शर्मा और थर्ड विनर कृतिका सिंह समेत सभी पार्टिसिपेंट्स को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस तरह के एक्टिविटीज में स्टूडेंट को तत्परता और जोश के साथ पार्टिसिपेट करना चाहिए। आई नेक्स्ट के संपादकीय प्रभारी अश्विनी पांडेय ने सभी प्रतिभागियों को बताया कि किस तरह तीन बेस्ट विनर को अवॉर्ड के लिए चयन किया गया। पार्टिसिपेंट्स द्वारा यूज किए गए शब्दों, तथ्यों और लेखन शैली की तारीफ की। साथ ही उन्होंने स्टूडेंट को अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी पर पकड़ बनाने की सलाह दी। मौके पर मास कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट की टीचर मौजूद थीं।

बाढ़ पीडि़तों की परेशानियों को समझने के लिए उसके बीच गए। सारे आंकड़े कलेक्ट किए। दोस्तों से बात की, काफी सोचने के बाद बाढ़ प्रभावितों के बारे में पहले महसूस किया फिर लिखा।

-कुमारी प्रेरणा, फ‌र्स्ट विनर

जीएसटी को लेकर मुझे कुछ आइडिया नहीं था। कई न्यूज पेपर और मैग्जीन आदि को पढ़ कर काफी मेहनत कर तथ्य जमा किए। साथ ही अन्य सोर्सेस से जानकारी प्राप्त की। फिर लगा कि इसे कर सकते हैं।

-श्रेया शर्मा, सेकेंड विनर

मास कम्युनिकेशन में अध्ययन करने की वजह से अपडेट रहती हूं। डिपार्टमेंट से भी काफी मदद मिलती है। समाज में कई लोगों से मिलते हैं लेकिन यह पता नहीं होता है कि कौन अच्छा है और कौन बुरा। सेक्स रैकेट जैसी घटनाएं उजागर होने से गलत संदेश जाता है। इस पर लिखना थोड़ा टफ था।

-कृतिका सिंह, थर्ड विनर