PATNA: बहाल होंगे 1354 सहायक प्रोफेसर विश्वविद्यालयों के लिए 1354 सहायक प्रोफेसरों की बहाली होगी। प्लस टू, हाईस्कूलों में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय पढ़ाने के लिए साढ़े 4 हजार अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे। 3 नए सरकारी यूनिवर्सिटी, 5 नए प्राइवेट यूनिवर्सिटी और प्रायोजक निकाय के 1 यूनिवर्सिटी में इस शैक्षणिक सेशन से पढ़ाई शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

बनेंगे नए हॉस्टल

व‌र्ल्ड बैंक के सहयोग से शिक्षकों की ट्रेनिंग के लिए 13 जिलों में चले रहे संस्थानों के लिए 115.89 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। 535 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के हॉस्टल बनाने का जो लक्ष्य था, उसमें से 510 भवनों का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। आगामी वित्तीय वर्ष में 25 अन्य भवनों का निर्माण कराया जाएगा।

पांच इंजीनिय¨रग कॉलेज भी

16 जिलों में चल रहे इंजीनिय¨रग कॉलेज के अलावा पांच अन्य जिलों में इंजीनिय¨रग कॉलेज खोले जाएंगे। आगामी शैक्षणिक सत्र से बांका, जमुई और वैशाली में अस्थायी भवनों में सत्र प्रारंभ किए जाएंगे। नवादा, सिवान और अररिया में अस्थायी भवनों में भी पॉलीटेक्निक की पढ़ाई प्रारंभ करने का लक्ष्य है। 159 प्राइमरी स्कूल आगामी वित्तीय वर्ष में खोलने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह 19723 प्राथमिक विद्यालयों को मध्य विद्यालय में उत्क्रमित किया जाना था। लक्ष्य के विरुद्ध 19621 को उत्क्रमित किया जा चुका है। शेष 104 विद्यालयों को उत्क्रमित करने का उल्लेख है।

वाइफाइ योजना के लिए 50 करोड़

पिछले वर्ष सरकार ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के साथ तीन सौ कॉलेजों में फ्री वाइफाइ सेवा की शुरुआत की है। यह योजना सुचारु तरीके से रन करे इसके लिये बजट में 52 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। बीते वर्ष योजना पर कुल 248.63 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे।