-बिहटा में बनेगा सीआरपीएफ और बीएसएफ का हेडक्वार्टर

क्कन्ञ्जहृन्: नक्सलियों पर नकेल कसने के लिए अब पटना में बड़े प्लान पर काम शुरू होने वाला है। सीआरपीएफ जहां बटालियन मुख्यालय बनाकर नक्सलियों पर शिकंजा कसेगा वहीं बीएसएफ अपना पहला हेडक्वार्टर बनाकर सुरक्षा की नींव रखने जा रहा है। दोनों ही सशस्त्र बलों का मुख्यालय बिक्रम में बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम बहुत जल्द शुरू हो जाएगा। सुरक्षा विंग्स से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बीएसएफ मुख्यालय की स्थापना बड़े प्लान की नींव है। नेपाल बार्डर से लेकर बिहार के अन्य इलाकों में चौकसी बढ़ेगी।

जमीन का अधिग्रहण जल्द

बिक्रम की पहचान स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि से होती है। यहां बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल वाहनी) और सीआरपीएफ का बटालियन मुख्यालय बनेगा। मौजूदा समय में सीआरपीएफ के जवान मोइनुल हक स्टेडियम में रहते हैं। इसके लिए जमीन अधिग्रहण का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। दोनों सशस्त्र बलों के मुख्यालय से स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि का तेजी से विकास होगा। इससे एक तरफ अधिक संख्या में युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा वहीं दूसरी तरफ सरकार किसानों को उचित मुआवजा देगी।

बीएसएफ का बड़ा ठिकाना

देश की सीमा सुरक्षा में अहम जिम्मेदारी निभाने वाले बीएसएफ का अब एक और नया और बड़ा ठिकाना बनने जा रहा है। सब कुछ सही तरीके से रहा तो बीएसएफ के लिए आधुनिक कार्यालय बनेगा और पटना जिले के बिक्त्रम में बीएसएफ का राज्यस्तरीय, आईजी कार्यालय का मुख्यालय बनेगा।

बहुत जल्द शुरू हो जाएगा सुरक्षा के लिए ताना-बाना

जमीन अधिग्रहण के सर्वे का काम शुरू हो गया है। डीएम कुमार रवि के आदेश पर बिक्रम के सीओ आदित्य बिक्रम ने पतुत मौजा का सर्वे किया है। बिहटा-कनपा मुख्य मार्ग पर पेट्रोल पंप के पास बीएसएफ एवं सीआरपीएफ के लिए 125 एकड़ जमीन अधिग्रहण का निर्णय लिया गया है। सीओ आदित्य बिक्रम का कहना है कि किसानों की निजी जमीन है जिसका अधिग्रहण किया जाना है। किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। जमीन मिलते ही पटना से सुरक्षा की नींव रखी जाएगी।