PATNA: बिना कानून के राज के राज्य में औद्योगिक विकास और निवेश नहीं हो सकता है। यह एक महत्वपूर्ण शर्त है उद्योग को सपोर्ट करने के लिए। देश में भी कानून का राज के माध्यम से ही बाजार का वातावरण बनता है। बिहार में उद्योग की वृद्धि के लिए और निवेश को आकर्षित करने के लिए कानून का राज जरूरी है। उक्त बातें उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी पटना में बिहार चैम्बर ऑफ कॉमर्स के 90वें वार्षिक समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि बिहार इस्ट जोन में ग्राहकों के लिए एक ग्रेटवे की तरह है। बिजनेस को बढ़ाने और उसके बेहतर बढ़ाने के लिए लॉ एंड जरूरी है।

बिहार में आएगा बदलाव

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने बिहार को भारत का गौरव बताते हुए कहा है कि इंद्रधनुषी क्रांति से ही बिहार को बदला सकता है। राज्य के विकास की दर की भी उन्होंने सराहना की और कहा कि ख्00भ् से ख्0क्ब्-क्भ् के दौरान यह क्0.भ् तक पहुंच गई। यह दूसरे तमाम विकसित राज्यों के लिए उदाहरण है, लेकिन यह भी सच है कि बिहार को विकसित राज्यों की बराबरी तक पहुंचने में कम से कम बीस साल का वक्त लगेगा। उन्होंने सीएम नीतीश कुमार की सरकार के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि चुनी हुई सरकार बेहतर काम कर रही है।

बिहार का योगदान बढ़ा

आगे अपने संबोधन में उप राष्ट्रपति ने कहा कि जिस बिहार में प्रति व्यक्ति आय 79क्ब् रुपये थी वह आज क्भ्म्ब्0 रुपये हो गई है, लेकिन इसके बाद भी बिहार प्रति व्यक्ति आय के मामले में दूसरे तमाम राज्यों से पीछे है। बावजूद बिहार ने बेहतर प्रगति की है। खासकर कंस्ट्रक्शन पब्लिक सर्विस, बैंकिंग और मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में शानदार कार्य किए गए। जिसकी बदौलत देश की प्रगति में बिहार का योगदान ख्.म् प्रतिशत से बढ़कर फ्.फ् प्रतिशत हो गया.उन्होंने बिहार चैंबर आफ कामर्स के कार्यो की भी सराहना की और कहा कि चैंबर अपने दायित्वों का सही प्रकार से निर्वहन कर रहा है।

सामाजिक दायित्व सराहनीय

इससे पहले राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने समारोह में बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स की सराहना की। राज्य में उद्योगों के विस्तार के साथ ही चैंबर सामाजिक दायित्वों के निष्पादन में भी आगे है। ख्0क्भ् में सामाजिक दायित्व के तहत ही चैंबर ने बेरोजगार छात्राओं-महिलाओं के कौशल विकास के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की है। राज्यपाल ने कहा चैंबर भविष्य में भी अपनी गतिविधियों से लोगों के बीच जाना जाता रहेगा। गेस्ट का स्वागत चैंबर अध्यक्ष ओपी शाह ने किया।