- बिहार इंडस्ट्रीज करेगा बिहार स्टार्ट अप कान्क्लेव -2016 का आयोजन

PATNA : बिहार में स्टार्ट अप की बड़ी संभावना है और इसे एक बेहतर माहौल देने एवं प्रोत्साहित करने के उद्ेश्य से बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन सक्रिय (बीआईए) है। एसोसिएशन ने बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर (वेंचरपार्क) की स्थापना की गई है। इसका संचालन बिहार सरकार के सहयोग से किया जा रहा है।

आइडिया को बदलें बिजनेस प्लान में

दो सितंबर को होटल मौर्या में बिहार स्टार्टअप कान्क्लेव ख्0क्म् का आयोजन किया जा रहा है। इसकी जानकारी बीआइए के प्रेसिडेंट रामलाल खेतान ने बुधवार को कांफ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्ेश्य लोगों के बीच, विशेष तौर पर युवाओं के बीच अपने बिजनेस आइडिया को कैसे बिजनेस प्लान में बदले, स्टार्ट अप के प्रति लोगों के बीच रूझान बढ़े और इसमें उन्हें कैसे मार्गदर्शन मिल सकता है - इन्हीं बातों को विस्तृत रूप से जानकारी देने के लिए कान्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है।

बढ़ाया जाएगा स्टार्ट अप

रामलाल खेतान ने बताया कि वर्तमान समय में बीआइए और इंडियन एजेंल नेटवर्क के अंतर्गत चार स्टार्ट अप चलाये जा रहे हैं। लेकिन इस सिलसिला को आगे बढ़ाया जाएगा और अधिक स्टार्ट अप शुरू करने की योजना पर मिलकर काम करना है। दो सितंबर को आयोजित कान्क्लेव में तीन टेक्निकल सेशन रखा गया है, जो मुख्य रूप से पैनल डिस्कशन के रूप में होगा। पहला पैनल डिस्कशन स्टार्ट अप फंडिंग पर होगा। दूसरे डिस्कशन में इनोवेशन पर बात होगी। इस अवसर पर बीआई के वाइस प्रेसिडेंट संजय गोयनका ने कहा कि ऐसे आयोजन से बिहार के युवाओं को बिजनेस प्लान का मौका देने का एक बड़ा मंच होगा। इस अवसर पर एसोसिएशन के सेक्रेटरी जनरल सुबोध कुमार, सीएसआर चेयरमैन मनीष तिवारी, पूर्व प्रेसिडेंट केपीएस केशरी, कोषाध्यक्ष अश्रि्वनी गुप्ता उपस्थित थे।

उद्योग मंत्री करेंगे उद्घाटन

इस कान्क्लेव का उद्घाटन उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह करेंगे। जबकि गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में विभाग के प्रधान सचिव को आमंत्रित किया गया है। एक्स प्रेसिडेंट एसपी सिन्हा ने कहा कि आइडिया में इनोवेशन ऐसा हो जिसे स्केल-अप किया जा सके। अच्छे बिजनेश आइडिया को मेंटरिंग करने की भी सुविधा मिलेगी।