- डीएम-एसपी ने घटनास्थल का लिया जायजा

-बीच नदी में तेज आंधी चलने से दुर्घटनाग्रस्त हुई नौका

KHAGARIYA: उफनती बूढ़ी गंडक में मंगलवार की शाम को एक नौका दुर्घटना में उस पर सवार करीब डेढ़ दर्जन लोग डूब गए। इस घटना में उनमें से चार लोगों की मौत हो गई तथा आधा दर्जन लापता बताए जाते हैं। यह घटना खगडि़या-मानसी के बीच पांच किलोमीटर घाट पर हुई है। बीच नदी में तेज आंधी चलने से नौका दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसे के बाद घाट पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। लोग अपने अपने स्वजनों की तलाश कर रहे थे। मृतकों में सोसायटी टोला वार्ड नंबर दो की रूपम देवी पति गोहल यादव, विषेखा देवी पति छोटकू यादव तथा एकनियां दियारा केदुहाव के जोधो यादव व सखिचंद्र यादव शामिल हैं। ग्रामीणों ने बताया कि उनके शव बरामद किए जा चुके हैं। नाव पर अधिकांश महिलाएं व बच्चे सवार थे।

खोजने में लगे रहे लोग

घटना की सूचना मिलते ही डीएम आलोक रंजन घोष, एसपी मीनू कुमारी, मानसी थानाध्यक्ष दीपक कुमार आदि के साथ घटनास्थल पर पहुंचे और घटना का जायजा लिया। वहां एसडीआरएफ की टीम बचाव कार्य में जुट गई है। स्थानीय नाविक व ग्रामीण भी खोज कार्य में मदद की। रहीमपुर दक्षिणी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य बलबीर यादव उर्फ पप्पू ने बताया कि नाव पर सवार सोसायटी टोला स्थित वार्ड नंबर दो की रूपम देवी व विषेखा देवी के शव बरामद कर लिए गए हैं। रात होने के कारण ठीक ढंग से बचाव कार्य नहीं चलाया जा सका। वहीं एकनियां दियारा के कई लोगों ने बताया कि दुहाव के जोधो यादव व सखिचंद्र यादव के भी शव बरामद किए गए हैं।

सोनवर्षा की थी नौका

ग्रामीणों ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त नौका सोनवर्षा की थी। उस पर उसके मालिक की बेटी व दामाद भी सवार थे। वे दोनों लापता हैं। जानकारी के अनुसार नदी में पानी बढ़ने व यातायात का उचित साधन नहीं रहने के कारण बूढ़ी गंडक के उस पार बसे एकनियां दियारा, सोसायटी टोला, सोनवर्षा आदि गांवों के सैकड़ों लोग नाव से ही हाट बाजार आते-जाते हैं। नौका पर सवार सभी यात्री मानसी व खगडि़या बाजार से खरीद-बिक्री कर वापस गांव लौट रहे थे। उसी दौरान तेज आंधी चलने से बीच उफनती नदी में नौका डूब गई।

नौका दुर्घटना में चार ग्रामीणों के मरने की सूचना है। हालांकि अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। इसका पता लगाया जा रहा है।

-आलोक रंजन घोष, डीएम, खगडि़या