-3616 पद के लिए काउंसिलिंग में बुलाए गए थे 4136 कैंडिडेट

क्कन्ञ्जहृन्: बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने द्वितीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2014 के प्रथम चरण की काउंसिलिंग के बाद बुधवार को रिजल्ट जारी कर दिया है। विभिन्न सरकारी कार्यालयों में 29 प्रकार के पदों पर नियुक्ति के लिए 2112 अभ्यर्थियों की मेधा सूची वेबसाइट (www.ढ्डह्यह्यष्.ढ्डद्बद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ) पर अपलोड है। शेष अभ्यर्थियों के संबंध में सूचना बाद में जारी की जाएगी। सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि 3616 पदों के लिए 4136 कैंडिडेट्स को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। प्रथम चरण के रिजल्ट में 2125 कैंडिडेट्स को मेधा सूची में शामिल किया गया है। लेकिन इसमें 13 अभ्यर्थियों के मामले की जांच एसआइटी कर रही है। फाइनल रिपोर्ट के आधार पर अभ्यर्थियों को पत्र जारी किया जाएगा। सचिव ने बताया कि फिजिकल से संबंधित 1593 तथा नन फिजिकल से संबंधित 2023 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। फिजिकल में 1140 अभ्यर्थी शामिल हुए, जिनमें 179 ही सफल घोषित किए गए। सबसे ज्यादा फिजिकल आधारित पद रिक्त रह गए। सचिवालय सहायक के 332 पदों के लिए आवेदन मांगे गए थे। सभी सीटें आवंटित कर दी गई हैं। चयनित की सूची विभाग को नियुक्ति के लिए भेजी जा रही है। एक माह के अंदर सभी को ज्वाइन करा दिया जाएगा।

17 की हैंड राइटिंग का नहीं हुआ मिलान

काउंसिलिंग में 17 अभ्यर्थियों की हैंड राइटिंग नहीं मिली थी। इसकी जांच के लिए सभी के नमूने बीएसएससी ने फॉरेंसिक साइंस लैब (एफएसएल) को भेजा है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद इनके चयन पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। काउंसिलिंग के दौरान छह अभ्यर्थियों की बायोमीट्रिक अटेंडेंस नहीं मिलने के कारण उनपर प्राथमिकी दर्ज की गई थी।

सहायक समेत इन पदों पर हुई बहाली

अभ्यर्थियों की पहली पसंद सचिवालय सहायक का पद रहा। इसके सभी 332 पदों पर बहाली हुई है। प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, उपाधीक्षक समाज कल्याण विभाग, पुलिस अवर निरीक्षक , योजना सहायक, निरीक्षक माप एवं तौल, बाल संरक्षण पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, सहकारिता प्रसार पदाधिकारी, उद्योग विस्तार पदाधिकारी, कनीय सांख्यिकी सहायक, मलेरिया निरीक्षक, योजना विस्तार पदाधिकारी, लेखापाल सह भंडारपाल, वित्त अंकेक्षक, गृहपति सह लिपिक, गृहपति महिला, वनों के क्षेत्र पदाधिकारी, कंपनी कमांडर, राजभाषा सहायक (उर्दू), उर्दू अनुवादक, फायर स्टेशन ऑफिसर, परिचारी आदि पदों पर नियुक्त होंगे।