PATNA: शिक्षा के नाम पर जुबानी जमा खर्च का काम जारी है। ताजा मामला ख्0क्ख् से प्रारंभ हुए शिक्षक नियोजन प्रक्रिया के पंाचवें चरण का है। सोमवार को इस चरण के अंतर्गत शामिल माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के संबंध में नियुक्ति पत्र दिया जाना था। पूर्व सूचना के मुताबिक सभी जिलों के अभ्यर्थी पटना आये भी थे लेकिन नियोजन पत्र देने की बजाय अचानक से पटना नगर निगम कार्यालय की ओर से नियोजन पत्र देने की अगली तिथि माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए क्रमश: ख्क् और ख्0 अप्रैल कर दी गई है। इसकी सूचना मिलने से विभिन्न जिलों से आये अभ्यर्थियों में मायूसी का माहौल है।

बिना कारण बढ़ा दी डेट

नगर निगम के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षकों के लिए निकाली गई नियुक्ति का मामला लगातार गर्म हो रहा है। बिना कोई कारण डेट बढ़ाने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले म् अप्रैल को नियोजन पत्र जारी किया जाना था, जो कि अंतिम समय में टाल दिया गया। उस वक्त भी स्पष्ट कारण नहीं बताया गया। तब अभ्यर्थियों ने हंगामा किया था। उनका कहना है कि कोई भागलपुर, सहरसा, कटिहार, बक्सर आदि दूर- दूर जिलों से आये हैं, इस उम्मीद में कि नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होगी। लेकिन बिना कारण बताये टाला जा रहा है। अब अभ्यर्थियों को इस बात का डर सता रहा है कि निगम चुनाव को लेकर क्9 अप्रैल से आचार संहिता लागू हो सकती है। ऐसे में नियुक्ति पत्र मिलने की डेट एक बार फिर से टल सकती है।

नगर निगम के माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देने के लिए तिथि में परिवर्तन किया गया है। अंतिम समय में विभाग ने क्0 अप्रैल को नियोजन प्रक्रिया करने से इनकार कर दिया।

- अजय कुमार, सचिव नियोजन इकाई