- इसी एकेडमिक सेशन से नाइंथ और टेंथ में हो सकता है लागू

- स्टूडेंट में एग्जाम को लेकर बने तनाव में कमी आएगी

PATNA: क्वालिटी एजुकेशन को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई अब नए एकेडमिक सेशन (ख्0क्भ्-क्म्) में सीसीई यानी कंटीन्यूअस एंड कंप्रीहेंसिव एजुकेशन के पैटर्न में बदलाव करने जा रही है। मिनिस्टरी ऑफ एचआरडी और सीबीएसई के बीच इसको लेकर सहमती बन गयी है। इसके तहत सीबीएसई नाइंथ और टेंथ क्लास से सीसीई पैटर्न को समाप्त कर करने जा रही है। अब इन क्लासेज में पुराने पैटर्न के आधार पर ही मूल्यांकन होगा। सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि सीबीएसई ने सीसीई में बदलाव के लिए प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे मिनिस्टरी ऑफ एचआरडी से मंजूरी मिल गयी है।

ख्00म् में लागू हुआ था सीसीई

वर्ष ख्00म् में पहली बार सीबीएसई ने ए‌र्ट्थ तक की क्लासेज के लिए सीसीई को लागू किया था। इसके पीछे सीबीएसई का मानना था कि इसके बाद से स्टूडेंट का इंटरेस्ट पढ़ाई के साथ-साथ अदर एक्टिविटीज में भी बढ़ेगा। बाद में इसे नाइंथ और टेंथ के क्लासेज में भी लागू कर दिया गया। साल ख्009 से यह दोनों कक्षाओं में पूरी तरह लागू हो गया था। सीसीई लागू करने के पीछे वजह मानी जाती थी कि इससे स्टूडेंट में एग्जाम को लेकर जो तनाव बना रहता है, उसमें कमी आएगी।

बदल जाएगा क्वेश्चन पैटर्न

सीसीई की समाप्ति के बाद क्वेश्चन पैटर्न बदल जाएंगे। अब पूरे सिलेबस के आधार पर पेपर आएंगे। ऑब्जेक्टिव और मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन के अलावा अब स्टूडेंट्स को अन्य सवालों जैसे लांग आंसर और शॉर्ट आंसर वाले क्वेश्चन के भी आंसर देने होंगे। सीसीई को लेकर देशभर के स्कूलों से सजेशन मांगे गये थे। चर्चा के बाद पाया गया कि पिछले तीन साल में स्टूडेंट का फोकस मेन एकेडमिक की तरफ से एक्स्ट्रा कॅरीकुलर एक्टीविटी की ओर शिफ्ट हो गया है। एकेडमिक को लेकर इनके इंटरेस्ट में कमी आयी है। इसी कारण से यह निर्णय लिया गया है। इसी शैक्षणिक सत्र से इसे लागू किया जाएगा।

सीसीई असेसमेंट में एक व्यापक बदलाव होगा। सीबीएसई की कोशिश है कि बच्चे एकेडमिक को कैजुअली न लें। इंडियन सब कॉन्टिनेंट की पहचान एकेडमिक डेप्थ की वजह से है, उसी को बरकरार रखने की आवश्यकता है। यह बिल्कुल खत्म नहीं होगा। पहले साल में इसे नाइंथ और दूसरे साल में टेंथ में लागू किया जाएगा। इसके बाद अन्य क्लासेज में भी लागू किया जा सकता है।

डा। सीबी सिंह, सेक्रेटरी, पाटलिपुत्र सहोदया