PATNA: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम में नकल करना बीते जमाने की बात हो जाएगी। बोर्ड प्रदेशभर में अपना विस्तार करने वाला है। इसके तहत 9 डिविजन में मल्टी परपस एग्जामिनेशन सेंटर बनाए जाने की योजना चल रही है। बिल्डिंग बनने का काम शुरू हो गया है, जिसे पूरा होने में एक साल से अधिक समय लगेगा। एग्जामिनेशन सेंटर की खासियत इसकी सुरक्षा व्यवस्था होगी। पार्टिसिपेंट्स यहां सीसीटीवी की कड़ी निगरानी में एग्जाम देंगे। इन इमारतों का उपयोग स्ट्रॉन्ग रूम बनाने और इवैल्यूएशन सेंटर के रूप में भी किया जा सकेगा।

खुलेंगे रीजनल सेंटर

अगले महीने से बोर्ड के काम के लिए पटना नहीं आना होगा। हर डिविजन में रीजनल सेंटर्स खोले जाएंगे। इन सेंटर्स पर बिहार बोर्ड से संबंधी काम किए जाएंगे। अभी किसी भी काम के लिए स्टूडेंट्स को पटना आना पड़ता है। इन सेंटर्स को उप सचिव स्तर के अधिकारी चलाएंगे। इसके लिए बोर्ड में नई भर्ती भी की जाएगी। इन ऑफिस को फिलहाल किराए के मकानों में चलाया जाएगा। एग्जामिनेशन सेंटर बनने के बाद एक भाग का इस्तेमाल रीजनल सेंटर चलाने के लिए किया जा सकेगा।

म्7 लाख से लगेंगे सीसीटीवी

नई सुविधाओं के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड काफी खर्चा करने

वाली है। भ् डिविजन में पांच मंजिला इमारत और ब् डिविजन में फ् मंजिला इमारत के लिए करीब एक अरब ब्7 लाख रुपए की राशि लगाई जानी है। सीसीटीवी की सुविधा के लिए भी बोर्ड करीब म्7 लाख ब्0 हजार रुपए खर्च करेगी।

यहां खुलेंगे सेंटर

डिविजन स्थान

पटना पटना उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग

मगध हरिदास सेमिनरी, गया

भागलपुर जगलाल उच्च विद्यालय, भागलपुर

मुंगेर उच्च विद्यालय वासुदेवपुर, मुंगेर

पूर्णिया जिला स्कूल पूर्णिया

सहरसा जिला स्कूल सहरसा

दरभंगा जिला स्कूल दरभंगा

मुजफ्फरपुर बीबी कॉलेजियट स्कूल मुजफ्फरपुर

सारण बी सेमिनरी उच्च विद्यालय, छपरा

बिहार बोर्ड के मुख्य दफ्तर पर दिन भर स्टूडेंट्स अपनी शिकायतों के लिए आते हैं। उनकी सुविधा के लिए रीजनल सेंटर्स खोला जा रहा है। सेंटर्स पर माइग्रेशन, त्रुटि सुधार, अन्य सर्टिफिकेट संबंधी काम कराए जा सकेंगे।

- आनंद किशोर, अध्यक्ष, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड