- राजीव नगर कंटोनमेंट जोन में होने लगी लापरवाही

- बैरिकेडिंग पार कर बेरोक-टोक हो रही आवाजाही

- पुलिसकíमयों की नहीं है पर्याप्त तैनाती

PATNA

: पटना में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। राजधानी का अधिकांश इलाका कंटोनमेंट जोन में तब्दील हो गया है। इसके बावजूद कई जगह लापरवाही बरती जा रही है। कई लोग मामले की गंभीरता को जानने के बाद भी लापरवाही बरत रहे हैं तो पुलिस प्रशासन की ओर से भी लापरवाही नजर आ रही है।

राजीव नगर के अधिकांश इलाके कोरोनावायरस की चपेट में हैं। इसे देखते हुए यहां बैरिकेडिंग और बैरियर लगाए गए हैं, लेकिन लोगों की आवाजाही पर नियंत्रण के लिए पुलिस प्रसाशन की ओर से विशेष व्यवस्था नहीं की गई है। लोग पुलिस के सामने ही सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़ते हुए बेरोक-टोक घूम रहे हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने जब राजीव नगर रोड नंबर 1 से 22 तक का मुआयना किया तो पुलिस से लेकर पब्लिक तक में लापरवाही साफ दिखी। कुछ जागरूक लोगों ने बताया कि प्रशासन ने अगर यहां सख्ती नहीं दिखाई तो संक्रमण रुकने की बजाए फैलता ही जाएगा।

टीम को दिखाने के लिए एक दिन की सख्ती

गली नंबर छह के रहने वाले विपुल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण का हाल लेने जब केंद्र सरकार की टीम आई थी तो दिखावे के लिए यहां सख्ती बरती गई थी। लगभग हर गली पर पुलिस बल की तैनाती थी। लोगों को आने-जाने नहीं दिया जा रहा था। आवश्यक सामान की दुकानें ही खुली हुई थी। लेकिन केंद्र की टीम के जाते ही हालात फिर बिगड़ गए। पुलिस की तैनाती कम कर दी गई।

बेकार बनी बैरिकेडिंग

कोरोना संक्रमण की वजह से राजीव नगर में रोड नंबर एक से 22 तक को सील कर दिया गया है। लोग बाहर न निकलें इसके लिए बैरिकेडिंग की गई है, लेकिन लोगों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है। बिना रोकटोक लोग बैरिकेडिंग पार कर आवाजाही कर रहे हैं।

सजी हैं दुकानें

कंटोनमेंट जोन में केवल आवश्यक सामान की दुकानों को ही खोलने का आदेश है, लेकिन राजीव नगर में इस आदेश का पालन नहीं हो रहा है। सब्जी दुकानें सजी हुई हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि सब्जी की दुकानों की वजह से कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैल रहा है। यहां भीड़ को कंट्रोल करने के लिए दुकानदार कोई प्रयास नहीं करता है। सब्जी दुकानों पर डिस्टेंसिंग तय करने के अलावा इनका चाइम भी एरिया वाइज अलग-अलग फिक्स करना चाहिए।

आराम फरमा रहे पुलिसकर्मी

लोगों की आवाजाही को कंट्रोल करने के लिए पुलिस की तैनाती की गई है। राजीव नगर में रोड नंबर 1 से 22 तक या तो बैरिकेडिंग की गई या बैरियर लगाया गया है, ताकि लोग बेवजह घर से न निकलें। जिनको घर से निकलना है तो उन्हें पुलिस को वजह बतानी पड़ेगी, लेकिन यहां तो पुलिस इस काम से बेफिक्र होकर आराम कर रही है। किसी को रोक-टोक नहीं रही है। लोग अपनी मर्जी से बैरिकेडिंग को पार कर रहे हैं। जब पूरे राजीव नगर का मुआयना किया गया तो मात्र तीन जगह पुलिस दिखी। रोड नंबर एक पास दो होमगार्ड दिखे जो लोगों पर नजर रखने की बजाय आपस में बातचीत करते दिखे। रोड नंबर छह के पास भी पुलिसकर्मी तैनात हैं, लेकिन वे मार्केट के अंदर आराम कर रहे थे। कैमरा देखते ही सभी चौकन्ने होकर बाहर आ गए। यही हाल रोड नंबर 18 के पास भी दिखा। यहां मोबाइल पर पुलिसकर्मी व्यस्त दिखे।