- पटना व पूर्णिया के डीएम को सौंपा गया काम

- प्रशासनिक भवन के संबंध में विभाग ने शुरू किया मंथन

PATNA : पाटलिपुत्र और पूर्णिया विश्वविद्यालय के लिए राज्य सरकार जमीन चिन्हित करने की कवायद कर दी है। शिक्षा विभाग ने पटना और पूर्णिया के जिलाधिकारी को इस संबंध में पत्र भेजा है। जिलाधिकारी से कहा गया है कि वे नए विश्वविद्यालय के लिए प्राथमिकता के आधार पर जमीन की पहचान करें और इसकी सूचना शिक्षा विभाग को मुहैया कराएं। जमीन मिलने के बाद विवि के प्रशासनिक भवन के संबंध में अंतिम फैसला होगा।

शिक्षा सूत्रों ने बताया कि नए विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए जो कार्य योजना बनाई गई है उसमें यह विकल्प रखा गया है कि जब तक जमीन की व्यवस्था नहीं हो जाती तब तक पटना और पूर्णिया के किसी कॉलेज में प्रशासनिक भवन संचालित किया जा सकता है।

पटना में मगध विवि के राजेंद्र नगर स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में पाटलिपुत्र विवि का प्रशासनिक भवन बनाने पर विचार हो रहा है। साथ ही विकल्प के रूप में कॉमर्स कॉलेज और एएन कॉलेज को भी रखा गया है। जबकि पूर्णिया के बारे में सरकार अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने इस संबंध में कहा कि कॉलेज तय होने के बाद प्रशासनिक भवन के संबंध में अंतिम फैसला होगा।

मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सबसे पहला और बड़ा कार्य ह,ै जमीन की व्यवस्था करना और प्रशासनिक भवन के संबंध में अंतिम सहमति बनाना। इसके बाद ही दोनों विश्वविद्यालय के लिए कुलपति और प्रतिकुलपति के चयन के संबंध में कोई फैसला होगा। इसके पहले नए विश्वविद्यालयों की अधिसूचना जारी की जाएगी और इसके बाद ही विधिवत रूप से कार्य शुरू हो सकेगा।