PATNA : प्रकाशोत्सव में देश-विदेश से आने वाले सिख श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर इंतजाम सिर्फ लोकल एडमिनिस्ट्रेशन और पटना पुलिस ही नहीं कर रही है। बल्कि पटना रेल पुलिस की ओर से भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। रेल पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था सिर्फ पटना साहिब रेलवे स्टेशन पर ही नहीं बल्कि पाटलिपुत्रा रेलवे स्टेशन से लेकर फतुहा तक किए जाएंगे। पटना के रेल एसपी जितेन्द्र मिश्रा ने साफ कर दिया है कि गुरु पर्व के दौरान पाटलिपुत्रा, पटना जंक्शन, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, गुलजारबाग, पटना साहिब और फतुहा स्टेशन पर भारी संख्या में रेल पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा जो चप्पे-चप्पे पर कड़ी निगरानी रखेंगे

- गुजरना होगा जांच से

पर्व के दौरान हर किसी को सुरक्षा से गुजरना होगा। इंतजामों के तहत स्टेशन पर आने-जाने वाले हर शख्स को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। इसके अलावा रेल पुलिस के जवानों को हैंड डिटेक्टर और डीप सर्च जैसी मशीनों से लैश किया जाएगा। ताकि संदिग्ध परिस्थिति में वो खुद से लगेज चेक कर सकें।

- बनाया गया सिविल दस्ता

गुरु पर्व के दौरान रेल पुलिस की टीम सही से सुरक्षा व्यवस्था में लगी है कि नहीं, ये देखने के लिए सिविल दस्ता का गठन किया गया है। जो संबंधित रेलवे स्टेशनों पर तैनात पुलिस वालों पर कड़ी नजर रखेगी। सुरक्षा व्यवस्था में चूक पाए जाने पर सिविल दस्ता सीधे रेल एसपी को खबर करेगा।

- कड़ी नजर संदिग्धों पर

रेलवे स्टेशन के साथ सर्कुलेटिंग एरिया और ट्रेनों में रेल पुलिस के अलावा सिविल दस्ता की टीम संदिग्धों पर कड़ी नजर रखेगी। इस काम में आरपीएफ और बीएमपी की भी मदद ली जाएगी। इसके लिए लगातार तैयारियां की जा रही है। इनके अलावा रेल पुलिस तख्त श्री हरिमंदिर गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी के संपर्क में है। कमेटी की ओर से स्टेशनों पर काफी संख्या में वोलेंटियर्स की भी तैनाती की जाएगी।

प्रकाशोत्सव के दौरान रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। सिविल दस्ता की तैनाती की जाएगी। आरपीएफ और बीएमपी के जवानों को भी लगाया जाएगा।

जितेन्द्र मिश्रा, रेल एसपी पटना