-विद्यापति के नाम पर दरभंगा एयरपोर्ट का नामकरण की मांग

-स्थायी टर्मिनल भवन बनोन और बाउंड्री की ऊंचाई बढ़ाने का भी अनुरोध

PATNA: दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाएं बढ़ाने और विद्यापति के नाम पर एयरपोर्ट का नामकरण करने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने केंद्र सरकार को चिट्ठी लिखी है। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को लिखे लेटर में सीएम ने कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट की आधारभूत संरचनाओं का और विकास हो, पैसेंजर्स के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए तो जल्द ही यह एयरपोर्ट व्यस्त एयरपोर्ट की श्रेणी में शामिल हो जाएगा।

शिलान्यास के समय दिया था प्रस्ताव

लेटर में सीएम ने यह भी जिक्र किया है कि 24 दिसंबर 2018 को एयरपोर्ट के शिलान्यास में मैने दरभंगा एयरपोर्ट का नाम विद्यापति एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव दिया था। तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने इस पर सहमति भी दी थी, लेकिन प्रस्ताव अब भी लंबित है। सीएम ने दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ानों की संख्या बढ़ाने का भी अनुरोध केंद्र सरकार से किया है। साथ ही, सीएम ने अन्य विमानन कंपनियों को दरभंगा एयरपोर्ट से जोड़ने तथा देश के कुछ और प्रमुख शहरों से संपर्क बढ़ाने की मांग की है।

भूमि अधिग्रहण की राशि हो चुकी है आवंटित

22 दिसंबर को लिखे पत्र में सीएम ने केंद्र सरकार से एयरपोर्ट पर स्थायी टर्मिनल भवन बनाने और इस निर्माण के लिए एयरफोर्स की चिन्हित भूमि को दरभंगा एयरपोर्ट को अविलंब हस्तांतरित करने का अनुरोध किया है। लेटर में कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा एयरपोर्ट के लिए जरूरी 31 एकड़ भूमि के अधिग्रहण की धनराशि आवंटित भी कर दी गई है। दरभंगा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट (कार्गो सहित) के रूप में विकसित करने का अनुरोध भी केंद्र सरकार से किया है। एरयपोर्ट के विस्तार के साथ-साथ नाइट लैंडिंग और जाड़े में धुंध की समस्या के निदान के लिए जरूरी उपकरण लगाने की मांग की है। सीएम ने पत्र में एयरपोर्ट की बाउंड्री की ऊंचाई बढ़ाने की मांग भी की है।