-पाटलिपुत्र यूनिवíसटी ने बिना परीक्षा लिए अगले सत्र की पढ़ाई शुरू करा दी

- स्टूडेंट्स को प्रमोट करने या परीक्षा की तिथि घोषित करने पर नहीं बनी बात

PATNA : पाटलिपुत्र यूनिवíसटी के कॉलेजों में बिना परीक्षा लिए अगले सत्र की पढ़ाई शुरू कर दी गई है। जबकि अधिकांश स्टूडेंट्स एक्जाम होने का वेट कर रहे थे। अगले सत्र के सिलेबस की पढ़ाई शुरू कर दिए जाने से स्टूडेंट्स थोड़ा कंफ्यूज भी है उनका कहना है कि जिस सत्र की परीक्षा होनी है या जो स्टूडेंट जिस सत्र से जुड़े हुए हैं केवल उसी के सिलेबस को पढ़ाया जाना चाहिए ताकि परीक्षा लिए जाने वाले विषय या कंटेंट के बारे में स्टूडेंट्स अपडेट रहें और अच्छी तैयारी भी हो। लेकिन अगले सत्र की पढ़ाई शुरू कर दिए जाने से पिछले सत्र की विषय- वस्तु की जानकारी से पिछड़ जाएंगे। फिलहाल पाटलिपुत्र यूनिवíसटी के पटना में लगभग 20 कॉलेज है और सभी कॉलेजों में अगले सत्र की पढ़ाई शुरू कर दिया गया है। स्टूडेंट्स सत्र काफी लेट से चलने और इस वजह से रिजल्ट प्रभावित होने से भी परेशान है।

एचओडी की मीटिंग में लिया निर्णय

पाटलिपुत्र यूनिवíसटी एग्जाम कंट्रोलर डॉ प्रवीण कुमार ने बताया कि हाल ही में कॉलेजों के विभिन्न कॉलेजों के विभागाध्यक्ष ओं के साथ मीटिंग के बाद यह निर्णय लिया गया की कोरोना काल के दौर में पारंपरिक तरीके से परीक्षा नहीं ली जा सकती। ऐसे में स्टूडेंट्स को इंगेज रखने और अगले सत्र पर ध्यान देने के मकसद से यह निर्णय लिया गया। इस बारे में सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल और संबंधित टीचर्स को भी औपचारिक रूप से सूचना दे दी गई है। मीटिंग के दौरान यह तय किया गया कि ऑनलाइन क्लास जो करंट स्टूडेंट के लिए चलाए जा रहे थे उसे आगे बढ़ाते हुए अगले सत्र की पढ़ाई भी शुरू कर दी जाए। यूनिवíसटी की ओर से कॉलेजों को भेजी गई सूचना में यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों को कहा गया है की सभी कंटेंट पीडीएफ फाइल में ही भेजें। हर कॉलेज से इस संबंध में गतिविधि साप्ताहिक रिपोर्ट के तौर पर यूनिवíसटी को भेजना होगा।

प्रमोट करने की बात दोहराई

अधिकांश छात्र पाटलिपुत्र यूनिवíसटी के इस निर्णय से संतुष्ट नहीं है। वह चाहते हैं कि कोरोना काल के दौर में परीक्षा नहीं ली जा सकती है तो तुरंत प्रमोट करने पर निर्णय ले लिया जाए। ताकि स्टूडेंट्स कन्फ्यूजन में न रहे कि उनकी परीक्षा होगी तो कब होगी। वही ए एन कॉलेज के छात्रसंघ अध्यक्ष राजवीर सिंह बताया कि उन्होंने कोरोना के मद्देनजर सभी स्टूडेंट्स को प्रमोट किए जाने की मांग रखी थी। लेकिन इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया। जबकि मगध यूनिवíसटी सहित तमाम यूनिवíसटी में स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया गया है। यहां स्टूडेंट्स को प्रमोट करने में इसलिए भी दिक्कत नहीं है क्योंकि इस नए यूनिवíसटी में फाइनल ईयर के कोई स्टूडेंट नहीं है।

छात्रों को भ्रम में डाल रहे हैं

छात्रों के समक्ष अब समस्या यह है कि वह अगले सत्र की पढ़ाई कर रहे हैं यानी जो स्नातक पार्ट वन में है और परीक्षा नहीं दिए हैं। उन्हें पार्ट 2 का सिलेबस पढ़ाया जा रहा है। इसी प्रकार पार्ट 2 वाले को अगले सत्र का सिलेबस पढ़ाया जा रहा है। इससे उन्हें दोनों सत्र की पढ़ाई करनी पड़ रही है .पाटलिपुत्र यूनिवíसटी छात्र राजद के अध्यक्ष लालू कुमार ने कहा कि इस तरीके से पढ़ाई जारी रखने से छात्रों को भ्रम में डाला जा रहा है .सबसे पहले पाटलिपुत्र यूनिवíसटी परीक्षा लिए जाने की बजाए प्रमोट करने पर निर्णय ले ताकि स्टूडेंट्स सत्र लेट होने पर एग्जाम देने की अनिवार्यता की समस्या से परेशान ना हो और जब अगले सत्र की पढ़ाई हो रही है तो उस पर पूरा -पूरा ध्यान देकर पढ़ाई कर सकें।