-सीएम बोले, पटना एम्स का विस्तार कर नए विभाग बनाएं

-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सीएम नीतीश की अध्यक्षता में स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा की

क्कन्ञ्जहृन्: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने सोमवार को कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार के स्तर पर जो स्वास्थ्य योजनाएं चल रही हैं उन्हें आयुष्मान भारत योजना से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में सीएम नीतीश कुमार के साथ बिहार में चल रही स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत के क्रम में नड्डा ने यह बातें कही। सीएम नीतीश कुमार ने सुझाव दिया कि दिल्ली एम्स की भीड़ कम करने के लिए जरूरी है कि पटना एम्स को विस्तारित किया जाए।

बिहार में हुआ है बेहतर काम

नड्डा ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के लिए कैपेसिटी बिल्डिंग को केंद्र सरकार तैयार है। बिहार में स्वास्थ्य क्षेत्र में काफी बेहतर काम हुआ है। बिहार को केंद्र सरकार हर संभव मदद को तैयार है। स्वास्थ्य इंडिकेटर के मामले में मिशन मोड पर काम हुआ है। दस वर्षो में मातृ मृत्यु दर 312 से 165 पर पहुंच गई है। शिशु मृत्यु दर 42 से घटकर 38 हो गई है। कम उम्र में गर्भधारण का प्रतिशत 25 से घटकर 12.5 प्रतिशत हो गया। रूटीन टीकाकरण 18 प्रतिशत से बढ़कर 85 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

काम की हो मॉनिटरिंग

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो भी काम हो रहे हैं उसकी नियमित मॉनिट¨रग होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक नई संविदा के तहत कर्मियों की व्यवस्था सुनिश्चित नहीं हो जाती है तब तक पुराने कांट्रैक्ट वाले कर्मियों की सेवा को विस्तार देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इससे काम बाधित नहीं होगा। बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हुए कार्यो की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन प्राइमरी स्वास्थ्य केंद्रों पर पहले एक महीने में 39 मरीज आते थे वहां आज सुविधा बहाल होने के कारण ग्यारह हजार मरीज आ रहे हैं। लोगों की संख्या बढ़ी है।

पटना एम्स का हो विस्तार

मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि दिल्ली एम्स की भीड़ को कम करने को ले यह आवश्यक है कि पटना एम्स को विस्तारित किया जाए। इसके विभाग को भी बढ़ाने की जरूरत है। कालाजार प्रभावित इलाके के दस प्रखंडों में कच्चे घरों में रहने वालों के लिए पक्का घर बनाए जाने की जरूरत है। समीक्षा बैठक के दौरान स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद थे।