-पटना में राजस्व सर्वे प्रशिक्षण संस्थान शुरू

- सहायक बंदोबस्त अधिकारी, कानूनगो व अमीनों को देंगे तकनीकी प्रशिक्षण

-अमीनों व सर्वेयर के लिए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने की तैयारी

PATNA: राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने जमीन के डेढ़ लाख नक्शे के डिजिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया है। सूबे के दस जिले क्रमश: पटना, नालंदा, लखीसराय, खगडि़या, बेगूसराय, सहरसा, मधेपुरा, सुपौल, रोहतास और बक्सर जिले की जमीन का पूरा नक्शा डिजिटाइज हो चुका है। कोशिश यह है जिले का नक्शा जिले में ही उपलब्ध हो जाए। इसके लिए पटना आने की जरूरत न पड़े। इस आशय की जानकारी राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के निदेशक मिथिलेश मिश्र ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

राजधानी स्थित शास्त्रीनगर में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने राजस्व सर्वे प्रशिक्षण संस्थान शुरू किया है। रविवार को इसका विधिवत उद्घाटन होगा। सहायक बंदोबस्त अधिकारी, कानूनगो और अमीनों के प्रशिक्षण के लिए बिहार में यह पहला सरकारी संस्थान है। इस तरह का एक अन्य संस्थान गया में आरंभ करने की योजना है। मिश्र ने बताया कि क्ख् वीं पास विद्यार्थियों को अमीन का प्रशिक्षण देने के लिए एक पाठ्यक्रम शुरू करने की भी योजना है। छह माह और तीन माह के सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए जाने की एक योजना पर भी राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के स्तर पर काम हो रहा है। इसके लिए कौशल विकास मिशन से बात हो रही है। इस प्रशिक्षण संस्थान में ट्रेनिंग करने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट मिल जाएगा और वे अधिकृत सर्वेयर के रूप में काम कर सकेंगे।

मिश्र ने बताया कि एरियल सर्वे के बाद खतियान और नक्शे आदि नए सिरे से तैयार करने में तकनीकी प्रशिक्षण की जरूरत है। इस प्रशिक्षण संस्थान की ओर से यह तकनीकी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संस्थान में फैकल्टी के रूप में विभाग के विशेषज्ञ अधिकारी व रिटायर अधिकारियों की सेवाएं ली जाएंगी।