-लॉकडाउन के बीच पटना नगर निगम में कुर्सी का खेल, खतरे में आ गई है मेयर सीता साहू की कुर्सी

PATNA: एक तरफ पटना में कोरोनावायरस के कहर से लोग सहमे हुए हैं। हर रोज मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है। इस बीमारी से बचाव के लिए और साथ ही अलर्ट करने के लिए पटना नगर निगम भी काम कर रहा है। पूरा शहर लॉकडाउन है। इस बीच नगर निगम में कुर्सी गिराने का खेल भी शुरू हो गया है।

पिछले साल भी जुलाई में मेयर और डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था जिसमें मेयर की कुर्सी तो बच गई, लेकिन तत्कालीन डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू को अपनी कुर्सी से हाथ धोना पड़ा था। इस बार एक बार फिर से मेयर सीता साहू की कुर्सी खतरे में आ गई है। निगम के 41 पार्षदों ने मेयर पर अपना अविश्वास जताया है और अविश्वास प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करते हुए कुर्सी से हटाने की बात कह रहे हैं।

मेयर पर हैं 10 आरोप

अविश्वास प्रस्ताव में मेयर पर 10 आरोप लगाए गए हैं जिनमें कोरोना महामारी में पार्षदों एवं पटनावासियों के लिए उन्होंने कोई कार्य नहीं किया है, जिससे पार्षदों का अब उनपर विश्वास नहीं रह गया है। इसके साथ ही उनपर आरोप है कि आउटसोर्स को बढ़ावा देने के लिए वार्ड समिति का गठन नहीं होने दिया और जनता की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। आउटसोìसग से निगम की राशि की लूट कराई गई और पिछले तीन साल में उन्होंने कोई कार्य नहीं किया। इसके साथ ही उनके पुत्र पर निगम चलाने और मेयर द्वारा मूकदर्शक बनकर देखने का भी आरोप लगा है।

क्या कहते हैं विरोधी पार्षद

पूर्व डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू ने कहा कि इस बार सीता साहू की कुर्सी जानी तय है। मेयर के कार्यकाल का 3 साल पटना नगर निगम के लिए सबसे बुरा रहा है जलजमाव से लेकर भ्रष्टाचार और स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर मेयर फेल हुई हैं।

मेयर के विरोध में पार्षद

मेयर को कुर्सी से हटाने के अभियान में मुख्य रूप से पूर्व डिप्टी मेयर विनय कुमार पप्पू, वार्ड 13 के पार्षद जीत कुमार, वार्ड 21 की पार्षद ¨पकी कुमारी, वार्ड 22-सी की रजनी देवी, वार्ड 24 की ज्ञानवती देवी, वार्ड 34 के कुमार संजीत आदि शामिल हैं।

'पिछली बार की तरह आएगा रिजल्ट'

मेयर सीता साहू का कहना है कि पिछली बार की तरह इस बार भी परिणाम सबके सामने आएगा। मुझ पर लगे सारे आरोप बेबुनियाद हैं। कोरोना के इस समय में जहां एकजुट होकर काम करना चाहिए, उस समय कुछ विरोधी लोग राजनीति कर रहे हैं और नगर निगम के काम को प्रभावित कर रहे हैं।