manish.mishra@inext.co.in

PATNA : इस दीपावली पटना के घरों में महंगाई का दीपक जलेगा। तेल और बत्ती से लेकर सजावट के सामानों में भारी उछाल आया है। एक साल में सजावट के चाइनीज झालर और बल्ब में डेढ़ गुना बढ़ोत्तरी हो गई है। दो साल पूर्व तक जो झालर की सेट एक से डेढ़ सौ में मिल जाती थी उसके लिए अब दो से ढाई सौ रुपए देने पड़ रहे हैं। बाजार में उछाल के पीछे बड़ा कारण जीएसटी है। टैक्स के साथ ट्रांसपोर्टरों पर सख्ती के कारण चाइनीज सामान काफी महंगे हुए हैं और पटना में हर दिवाली में पांच करोड़ से अधिक का मार्केट सिर्फ चाइनीज सजावटी सामानों का होता है।

ऐसे लगा महंगाई का तड़का

पटना में चाइनीज सजावटी सामानों का थोक कारोबार करने वाले संजय कुमार का कहना है कि दीपावली का पूरा सजावट चाइनीज झालर व चाइनीज बल्ब पर टिका होता है। जब टैक्स को लेकर सख्ती नहीं थी तो यह सामान पटना में दीपावली से पूर्व पूरी तरह से पट जाते थे और एक सप्ताह में पांच करोड़ से भी अधिक का कारोबार हो जाता था लेकिन सरकार ने जीएसटी लगा दिया जिससे चाइनीज झालर से लेकर अन्य सजावटी सामानों का दाम आसमान पर पहुंच गया। एक तरफ जहां सामानों की आमद कम हुई वहीं दूसरी तरफ जीएसटी के कारण टैक्स को लेकर भी सख्ती बढ़ गई। ऐसे में दुकानदार से लेकर आम लोग तक परेशान हुए हैं। अब सस्ती झालर और अन्य सजावट के सामान को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

पूजा सामग्री पर थोड़ी मार

सजावट के सामानों पर महंगाई की मार के बाद भी पूजा सामग्री पर इसका कोई बड़ा प्रभाव नहीं पड़ा है लेकिन ट्रंासपोर्ट व अन्य खर्च का हवाला देकर लोकल दुकानदारों ने दीपावली से पूर्व रूई की बत्ती के साथ अगरबत्ती के दाम भी बढ़ा दिए हैं। कई ऐसी पूजा सामग्री है जिसमें दाम तो नहीं बढ़ाया गया लेकिन सामान के वजन में चोरी कर दी गई है। जैसे 100 ग्राम की धूप बत्ती जो पहले 35 रुपए की आती थी उसका दाम तो बढ़ाया नहीं लेकिन वजन को 100 से 90 ग्राम कर दिया गया है। ऐसे अन्य कई पूजा सामग्री में भी वजन में कटौती की गई है। लोकल यानि देसी सरसो के तेल में भी एक लीटर के पीछे 10 से 30 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है। धूप, अगरबत्ती और मावा के दाम में वृद्धि से पूजा की थाल इस दीवाली पर महंगी होगी।