- बहुत जरूरी है तो पुर्जा टाइप मिलेगा लाइसेंस

- दूसरे प्रदेश में जांच के दौरान होती है फजीहत

PATNA/BUXAR: यदि आप बक्सर में ड्राइ¨वग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो फिलहाल निराशा ही हाथ लगेगी। परिवहन विभाग के पास डीएल निर्गत करने के लिए स्मार्ट कार्ड नहीं है। जिस एजेंसी के पास स्मार्ट कार्ड सप्लाई करने की जिम्मेदारी है, वह मांग के अनुरूप स्मार्ट कार्ड की सप्लाई नहीं दे पा रही है। ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए जमा हजारों आवेदनों के बावजूद परिवहन विभाग स्मार्ट कार्ड जारी करने में असमर्थ है। मजे की बात है कि आवेदकों की मांग पर परिवहन विभाग एक सप्ताह की देरी बताते हुए आवेदकों से पीछा छुड़ा रहा है। परंतु, यही जवाब आवेदकों को कई सप्ताह से मिल रहा है और विभाग का एक सप्ताह की अवधि खत्म होने का नाम नहीं ले रही है।

चार हजार आवेदन लंबित

जिला परिवहन कार्यालय से रोज सैकड़ों आवेदक स्मार्ट कार्ड के लिए कोरे आश्वासन लेकर लौटाया जा रहा है। विभाग के अनुसार जितना संभव था, उतना स्मार्ट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। हालांकि, इतने कार्ड में पिछला बैकलाग भी खत्म नहीं हो सका है। अब, फिलहाल जिला कार्यालय में एक भी कार्ड नहीं हैं कि आवेदकों को जारी किया जा सके। इसी कारण सादा कागज पर लाइसेंस दिया जा रहा है, कार्ड उपलब्ध होते ही स्मार्ट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। विभाग के अनुसार अभी कार्यालय में चार हजार आवेदकों के आवेदन लंबित है।

जितने स्मार्ट कार्ड बचे थे, उसे जारी किया जा चुका है। विभाग से पांच हजार कार्ड की मांग की है जो एक हफ्ते में आने की उम्मीद है। कार्ड आते ही सभी को स्मार्ट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे।

-दिवाकर झा, जिला परिवहन पदाधिकारी, बक्सर